सिरदर्द से जल्दी छुटकारा कैसे पाएं

सिर में दर्द होना बहुत आम समस्या है जिसका हर इंसान को कभी न कभी सामना करना पड़ता है। सिरदर्द काफी दर्दनाक भी हो सकता है, और इसके साथ-साथ जी मचलने और उल्टी होने की समस्या भी हो सकती है।

सिर दर्द होने के कुछ सामान्य कारक हैं तनाव, टेंशन, डिप्रेशन, बेचैनी, साइनस समस्याएं, माइग्रेन, नींद की कमी और डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी)

कई लोग सिर दर्द को ठीक करने के लिए बिना डॉक्टर की पर्ची की दवाइयां लेने लगते हैं, जो कि बाद में काफी नुकसान दायक भी साबित हो सकता है। आयुर्वेद में ऐसे कई घरेलू नुस्खे दिए गए हैं जिनको अपनाकर आप आसानी से सिरदर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

यहां पर सिरदर्द को जल्दी ठीक करने के 10 सबसे कारगर घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं –

1. पानी (Water)

यदि आपके सिरदर्द का कारण डिहाइड्रेशन है तो आप आसानी से पानी पीकर इसको ठीक कर सकते हैं।

  • जब भी आपको सिरदर्द हो तो एक गिलास साफ पानी पियें और दिनभर थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें।
  • पानी के अलावा आप स्पोर्ट्स ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकते हैं। स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो टेंशन और डिहाइड्रेशन के कारण हुए सिरदर्द को ठीक करने में मदद करते हैं।

सिरदर्द होने पर अल्कोहल का सेवन न करें क्यूंकि यह शरीर को और ज्यादा डिहाइड्रेट कर देता है।

2. आइस पैक (Ice Pack)

माथे पर आइस पैक या बर्फ रखने से दर्द कम होता है, रक्त नलिकाएं सिकुड़ने में मदद मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है। साइनस समस्याओं और तनाव के कारण हुए सिरदर्द में बर्फ का उपचार काफी मददगार होता है।

  • कुछ बर्फ के टुकड़ों को कपड़े में बांधकर अपने सिर पर 10 मिनट के लिए रखें। ध्यान रखें, कभी भी बर्फ को सीधे अपनी स्किन पर न रखें क्यूंकि आपकी स्किन डैमेज हो सकती है।
  • या फिर, कपड़े को ठंडे पानी में भिगोकर अपने सिर पर 10 मिनट के लिए रखें। इस उपचार को बार-बार रिपीट करें जबतक कि सिरदर्द पूरी तरह से ठीक न हो जाये।

3. गर्म पानी (Hot Water)

गर्दन को गर्मी प्रदान करने से भी स्ट्रेस के कारण हुए सिरदर्द में राहत मिलती है। गर्मी खिंची हुई मांशपेशियों को आराम प्रदान करती है, जिससे दर्द को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है।

  • गर्म पानी की थैली को अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर रखें।
  • या फिर, नहाने के टब में गर्म पानी भर दें और इसमें अपने पूरे शरीर को 10-15 मिनट के लिए डुबोये रखें।
  • यदि आपको काफी लम्बे समय से बार-बार सिरदर्द की समस्या होती है तो रोज रात को सोने से पहले अपने पैरों को 10 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोएं।

4. नींबू (Lemon)

नींबू में रिफ्रेशिंग और रिलैक्सिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो इसे सिरदर्द ठीक करने में काफी कारगर और शक्तिशाली घटक बनाती हैं। साथी ही, यह शरीर में एसिड-एल्कलाइन बैलेंस को ठीक रखने में मदद करता है।

  • एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू को निचोड़कर सेवन करने से सिरदर्द की तीव्रता में कमी आती है। यह उपचार खासतौर पर पेट की गैस के कारण हुए सिरदर्द को ठीक करने में करता है।
  • या फिर, नींबू के छिलके को पीसकर पेस्ट बना लें और अपने माथे पर लगा लें।

5. सेब (Apple)

सेब और सेब का सिरका, दोनों ही सिरदर्द को ठीक करने में मददगार होते हैं। यह शरीर में एसिड-एल्कलाइन बैलेंस को ठीक करने में मदद करते हैं। साथ ही, हरे सेब को सिर्फ सूंघने से ही माइग्रेन के सिर दर्द में राहत मिलती है।

  • जब भी आपको सिर दर्द हो तो एक सेब में नामक छिड़ककर सेवन करें। इसके बाद थोड़ा गर्म पानी पी लें।
  • या फिर, एक बर्तन में गर्म उबलता पानी डाल दें, अब इसमें 4-5 चम्मच सेब का सिरका मिला दें। फिर एक साफ टॉवल को अपने सिर पर रखकर 10-15 मिनट तक इसकी भाप लें।
  • या फिर, एक गिलास पानी में तीन चम्मच सेब का सिरका और थोड़ा सा शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें। इसका सेवन दिन में दो-तीन बार करें।

6. पुदीना

पुदीना में शांतिदायक (calming) और दर्दनिवारक गुण होते हैं जो सिरदर्द को ठीक करने में मदद करते हैं।

  • एक कप गर्म पानी में एक चम्मच सूखी पुदीना की पत्तियों को डालकर चाय बनायें। अब इस चाय को गर्म अवस्था में ही धीरे-धीरे सेवन करें।
  • आप सिर, कनपटी और गर्दन में पुदीना के तेल की मालिश भी कर सकते हैं। इससे आपको दर्द में तुरंत राहत मिलेगी।
  • साथ ही, पुदीना की भाप लेने से भी सिरदर्द ठीक होता है और इसके लक्षण जैसे जी मचलना और उल्टी होना कम होता है।

7. अदरक (Ginger)

अदरक मे एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो सिर के दर्द को कम करने में मदद करती हैं। यह सिर की रक्त कोशिकाओं को आराम देता है और दिमाग में natural opiates (नींद और आराम प्रदान करने वाले पदार्थ) को एक्टिवेट कर देता है जिससे दर्द कम होता है।

इन्फ्लामेशन और सिरदर्द को ठीक करने के लिए रोज कम से कम तीन बार अदरक की चाय का सेवन करें।

8. नीलगिरी का तेल (Eucalyptus Oil)

नीलगिरी के तेल में दर्द निवारक और एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। इसका हमारे शरीर पर सूथिंग इफ़ेक्ट होता है और यह तनावपूर्ण मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है।

15 से 20 मिनट के लिए आपके माथे और गर्दन को नीलगिरी के तेल से मालिश करें। नीलगिरी के तेल के अलावा आप बादाम के तेल या नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

9. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी भी सिरदर्द को जल्दी ठीक करने में काफी कारगर पदार्थ है। खासतौर से यह ठंडी हवा के कारण हुए सिरदर्द को ठीक करने में मदद करता है।

  • कुछ दालचीनी की स्टिक्स को पीसकर पाउडर बना लें।
  • अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें।
  • इस पेस्ट को अपने माथे, कनपटी और गर्दन पर लगाये।
  • 30 मिनट के बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

10. पान

पान में एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) और कूलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सिरदर्द को कुछ ही मिनट में ठीक कर सकती हैं।

  • 2-3 पान को पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने माथे और कनपटी पर लगायें। इसे कम से कम 30 मिनट के लिए ऐसा ही लगा रहने दें। कुछ ही में आपका सिरदर्द गायब हो जायेगा।
  • आप पान को चबाकर खा भी सकते हैं।

जब भी आपको सिर में दर्द हो तो इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर दर्द से तुरंत राहत पायें। लेकिन, यदि आपको बार-बार सिरदर्द की समस्या होती है तो सबसे पहले डॉक्टर से उचित जांच करायें।

यह भी पढ़ें

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.