स्किन को सुन्दर बनाने वाले 10 फूड्स – Foods to Get Beautiful and Flawless Skin in Hindi

क्या आप जानते हैं कि, अपने खाने-पीने का ध्यान रखके स्किन को सुन्दर और दोषरहित बनाया जा सकता है? हम जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारी स्किन के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

यहां तक कि, सही भोजन का चुनाव करके आप उम्र बढ़ने के संकेत (signs of aging) जैसे झुर्रियों (wrinkles), रंग बिगड़ना (discoloration), मोटी त्वचा (skin thickening) और स्किन के लचीलेपन (elasticity) में कमी आने की समस्या पर भी काबू पा सकते हैं। साथ ही, उचित खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हमारा शरीर अन्दर से स्वस्थ रहता है। एक स्वस्थ शरीर स्किन को भी स्वस्थ बनाएगा।

स्किन को हेल्थी और जवान बनाये रखने के लिए एक संतुलित आहार (balanced diet) का पालन करना अत्यंत आवश्यक होता है। जिन खाद्य पदार्थों में अत्यधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, जैसे विटामिन ए, सी और ई और सेलेनियम (selenium) पाए जाते हैं वो स्किन को संरक्षित और पोषाहार प्रदान करने में काफी मददगार होते हैं।

यहां पर स्किन को सुन्दर और दोषरहित बनाने वाले और पोषण प्रदान करने वाले 10 सबसे कारगर खाद्य पदार्थ दिए जा रहे हैं

1. बेरीज (Berries)

विभिन्न प्रकार की बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी, रास्पबेरी, चेरी आदि में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, इसलिए इन्हें स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और सेल्स के ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करके उम्र बड़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट होने के साथ-साथ एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं।

बेरीज को आप अपने नास्ते के साथ सेवन कर सकते हैं या दिन में बीच-बीच में थोड़ा खा सकते हैं। इनमें आप दही और अनाज मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

2. जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल पॉलीफेनॉल्स (polyphenols), विटामिन ई एंटीऑक्सीडेंट और जरूरी फैटी एसिड्स का काफी अच्छा स्त्रोत होता है। यह पोषक तत्व स्किन की एजिंग प्रोसेस को कम करते हैं और झुर्रियों को नहीं होने देते। साथ ही, इसमें squalane नामक पाया जाता है जो स्किन, नाखून, होंठ और बालों को प्राकृतिक रूप से पोषण प्रदान करता है।

जैतून में के तेल में पाया जाने वाला विटामिन ई, सेल मेम्ब्रेन को प्रोटेक्ट करता है और सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन को सुरक्षा प्रदान करता है।

आप जैतून के तेल को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या फिर सीधे स्किन पर लगा भी सकते हैं।

3. वाइल्ड सैल्मन (Wild Salmon)

वाइल्ड सैल्मन एक प्रकार की मछली होती है जिसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाई जाती हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स सेल मेम्ब्रेन में पानी और पोषक तत्व बनाये रखने में मदद करती हैं और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती हैं। यह हेल्थी फैट्स इन्फ्लामेशन को भी कम करते हैं और स्किन कैंसर होने की सम्भावना को कम करते हैं।

सैल्मन में सेलेनियम भी पाया जाता है जो स्किन स्किन को हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाता है।

हफ्ते में कम से कम दो बार इस हेल्थी मछली का सेवन करें। आप इसे भूनकर या पकाकर सेवन कर सकते हैं। सैल्मन के साथ-साथ हिलसा (herring), mackerel (छोटी समुद्री मछली) और सार्डिन मछली भी स्किन को स्मूथ (चिकना), क्लियर और चमकदार बनाने में मदद करती हैं।

4. पालक (Spinach)

इस हरे पत्तेदार सब्जी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, सी और ई, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में पब्लिश हुई एक स्टडी के अनुसार जो लोग पालक का अधिक सेवन करते हैं उनमें विभिन्न प्रकार के स्किन ट्यूमर होने की सम्भावना अन्य लोगों के मुकाबले काफी कम होती है।

पालक में अत्यधिक मात्रा में फोलेट (folate) पाया जाता है जो डीएनए को रिपेयर और मेन्टेन करने में मदद करता है, सेल डैमेज को रोकता है और एजिंग प्रोसेस (उम्र बढ़ने की प्रक्रिया) को कम करता है। साथ ही, पालक में मौजूद वाटर कंटेंट सेल मेम्ब्रेन में प्रवेश करके स्किन को भरा हुआ और झुर्रियों से मुक्त बनाता है।

5. टमाटर (Tomatoes)

टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) नामक एंटी-एजिंग एजेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लाइकोपीन स्किन को हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणोंसे बचाने में मदद करता है। लाइकोपीन का पूरा लाभ लेने के लिए आपको टमाटर को पकाकर सेवन करने की जरूरत है, न कि कच्चा।

टमाटर में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो कोलेजन (collagen) के प्रोडक्शन में मदद करता है और सेल्स को फ्री रेडिकल्स के द्वारा डैमेज होने से बचाता है।

6. शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ता है। कोलेजन एक प्रोटीन होता है, जो झुर्रियों को कम करता है और स्किन को सुन्दर और चमकदार बनाये रखने में मदद करता है।

आप शकरकंद को सलाद के रूप में, सूप बनाकर या सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं।

7. पपीता (Papaya)

पपीता भी विटामिन सी का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो स्किन को सूरज की UV किरणों से प्रोटेक्ट करता है। साथ ही, पपीता में papain नामक एंजाइम पाया जाता है, जो स्किन को पोषण प्रदान करने में मदद करता है और डेड स्किन सेल्स को निकालकर नए स्किन सेल्स के बनने के लिए जगह बनाता है।

आप पपीता को सीधे स्किन पर लगाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे चेहरे परभी लगा सकते हैं, यह मुंहासों और दाग-धब्बों को कम करने में काफी मददगार होता है। साथ ही, पपीता का सेवन करके भी इसके लाभों को लिया जा सकता है।

8. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

डार्क चॉकलेट में flavonols पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेटेड रखते हैं, सन डैमेज से बचाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। साथ ही, इसमें cocoa भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्ट्रेस हॉर्मोन को कम करने में मदद करता है, जिससे कोलेजन ब्रेकडाउन कम होता है और झुर्रियां और फाइन लाइन्स कम होती हैं।

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में पब्लिश हुई एक स्टडी के अनुसार जो महिलाएं 326 mgs flavonols से युक्त cocoa का सेवन करती हैं उनका स्किन की बनावट अन्य के मुकाबले अच्छी होती है। आप रोज एक छोटी डार्क चॉकलेट का सेवन भी कर सकती हैं।

9. ग्रीन टी (Green Tea)

ग्रीन टी, स्किन के साथ-साथ सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इसमें पॉलीफेनॉल्स (polyphenols) पाए जाते हैं, जिनमें एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं और यह सेल मेम्ब्रेन को प्रोटेक्ट करती हैं। यह कुछ हद तक स्किन कैंसर होने की सम्भावना को भी कम करती है।

2007 में जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनल बायोकेमेस्ट्री में पब्लिश हुई एक स्टडी के अनुसार रोज 2 से 6 कप ग्रीन टी का सेवन करने से स्किन सन डैमेज से प्रोटेक्ट होती है और स्किन कैंसर की सम्भावना कम होती है।

10. नट्स (Nuts)

नट्स जैसे बादाम और अखरोट भी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई जाते हैं जो स्किन और बालों को जरूरी पोषण प्रदान करते हैं।

विटामिन ई स्किन एजिंग फ्री रेडिकल्स को कम करता है और स्किन को UV से प्रोटेक्ट करता है। यह स्किन को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है, जिससे ड्राईनेस कम होती है और स्किन जवां रहती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स शरीर में इन्फ्लामेशन को कम करने में मदद करती हैं और स्किन कैंसर की सम्भावना को कम करती हैं।

तो आपने जाना कि स्किन को सुन्दर और दोषरहित बनाने के लिए नियमित हेल्थी भोजन का सेवन करना जरूरी होता है। इसके अलावा नियमित एक्सरसाइज करने से, डिप्रेशन से दूर रहने से और अनियमित खानपान और लाइफस्टाइल को अवॉयड करने से भी स्किन को लम्बे समय तक जवान और सुन्दर बनाये रखने में मदद मिलती है।

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