सीने में दर्द के 10 घरेलू इलाज – Chest Pain Home Remedies in Hindi

सीने में दर्द या छाती में दर्द होना एक आम समस्या है जो अक्सर लोगों को इमरजेंसी डिपार्टमेंट जाने के लिए मजबूर कर देती है। मेडिकल भाषा में इसे एंजाइना पेक्टोरिस (angina pectoris ) या सिर्फ एनजाइना (angina) कहा जाता है

यह तब होता है जब हार्ट में ब्लड का फ्लो कम हो जाता है। इस दौरान व्यक्ति को छाती में tightness, squeezing, भारीपन, जलन और प्रेशर का अनुभव होता है।

एनजाइना या सीने में दर्द के मुख्य लक्षण निम्न हैं – पेट के ऊपरी भाग, छाती, पीठ, गर्दन या जबड़ों में दर्द होना, जी मिचलाना, थकान होना, सांस फूलना, पसीना आना और चक्कर आना। महिलायों में यह लक्षण बिना सीने में दर्द हुए भी हो सकते हैं या फिर उनके सीने में बेचैनी हो सकती है।

सीने में दर्द के मुख्य कारण निम्न हैं – धूम्रपान, मधुमेह (डायबिटीज), हाई कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्त चाप (हाई ब्लड प्रेशर), गतिहीन और आलस्य भरी जीवनशैली और हृदय रोग होने का पारिवारिक इतिहास

कुछ मामलों में सीने में दर्द हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है। इसमें सिर्फ एक ही अंतर है कि एनजाइना का दर्द हार्ट अटैक एक दर्द के मुकाबले कम होता है और 5 से 10 मिनट से ज्यादा नहीं टिकता।

अक्सर सीने में दर्द एक्सरसाइज करने के दौरान हो सकता है और आराम करने के बाद अपने आप ठीक हो जाता है। एक्सरसाइज के दौरान शरीर के अंगों को ज्यादा ऑक्सीजन की जरुरत होती है जिसे ब्लड सप्लाई करता है, लेकिन एनजाइना होने पर हार्ट में ब्लड फ्लो कम होता है जिससे ऑक्सीजन की पूरी पूर्ति नहीं हो पाती और सीने में दर्द होने लगता है। साथ ही, यह कुछ प्रिस्क्रिप्शन मेडिसिन्स (डॉक्टर के द्वारा लिखी गई मेडिसिन्स) जैसे नाइट्रोग्लिसरीन (nitroglycerin) लेने से भी ठीक हो जाता है। लेकिन एनजाइना को आप हलके में न लें क्योंकि यह भविष्य में होने वाले हार्ट अटैक का शुरुआती संकेत हो सकता है

एनजाइना अक्सर तब होता है जब हार्ट तक जाने वाली धमनियों में plaque जमा होने के कारण ब्लड फ्लो रुकने लगता है। लेकिन सीने में दर्द के अन्य कारण भी हो सकते हैं जैसे मांसपेशियों की ऐंठन (muscle spasm), ऊपरी श्वसन संक्रमण (upper respiratory infection), पेट में अल्सर (stomach ulcer), बदहजमी (indigestion) और मूत्राशय में रोग (bladder diseases).

सीने में दर्द और एनजाइना को पूरी तरह से ठीक करने के लिए आपको डॉक्टर उचित मेडिसिन लेना जरूरी है। इसके आलावा, कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी धमनियों की रुकावट को कम किया जा सकता है, जिससे सीने में दर्द होने की फ्रीक्वेंसी कम हो जाती है या कभी-कभी पूरी तरह से ठीक भी हो जाती है।

यहाँ पर सीने के दर्द को ठीक करने के 10 सबसे कारगर घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं –

1. लहसुन (Garlic)

सीने का दर्द ठीक करने के लिए लहसुन को सबसे कारगर घरेलू खाद्य पदार्थ माना जाता है। 2006 में जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में पब्लिश हुई एक स्टडी के अनुसार लहसुन का नियमित सेवन करने से दिल की बीमारी होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

यह रक्त में से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करके धमनियों में जमने से रोकता है, जिससे हार्ट तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन से भरपूर रक्त पहुँच पाता है।

  • एक कप गर्म पानी में आधा चम्मच लहसुन का जूस मिलाकर सेवन करें।
  • रोज सुबह खाली पेट दो कच्ची लहसुन की कलियों को पानी के साथ खाएं।

2. अदरक (Ginger)

अदरक भी सीने में दर्द के इलाज में साबित किया हुआ खाद्य पदार्थ है। अदरक में gingerol नामक केमिकल कंपाउंड होता है जो रक्त में से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। यह रक्त वाहिकाओं को कोलेस्ट्रॉल से डैमेज होने से भी बचाता है।

  • जब भी आपको सीने में दर्द हो तो एक कप अदरक की चाय का सेवन करें। चाय बनाने के लिए एक  कप गर्म पानी में एक चम्मच पिसे हुए अदरक को डालें और 5 मिनट के लिए उबलने दें। फिर इसे छानकर सेवन करें।
  • अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए रोज सुबह खाली पेट कच्चे अदरक को चबाकर खाएं।

3. हल्दी (Turmeric)

सीने के दर्द को ठीक करने के लिए हल्दी भी काफी फायदेमंद होती है। इसमें curcumin नामक एक्टिव घटक पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीडेशन, प्लेक बिल्डअप और क्लॉट फार्मेशन को कम करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो सीने के दर्द में आराम प्रदान करने में मदद करती हैं।

  • एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर उबालें। अब गर्म अवस्था में ही इसमें शहद मिलाकर सेवन करें।
  • अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से अपने भोजन में हल्दी का इस्तेमाल करें।
  • डॉक्टर से सलाह लेकर आप हल्दी के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं।

4. लाल मिर्च (Cayenne Pepper)

लाल मिर्च भी सीने के दर्द में आराम प्रदान कर सकती है। इसमें अत्यधिक मात्रा में capsaicin पाया जाता है, जिसमें एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं। यह हार्ट के ब्लड फ्लो को ठीक करने में भी मदद करता है।

  • एक गिलास दूध या फलों के जूस में एक चम्मच लाल मिर्च मिलाएं। अब इसे पी लें, कुछ ही देर बाद आपका दर्द दूर हो जायेगा।
  • आप डॉक्टर की सलाह लेकर लाल मिर्च के सप्लीमेंट्स भी ले सकते।

5. तुलसी (Basil)

तुलसी भी सीने में दर्द के उपचार में काफी फायदेमंद औषधि है। इसमें मैग्नीशियम होता है जो दिल और धमनियों को नर्म करके रक्त के संचार को बढ़ाता है। साथ ही इसमें विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है।

  • जब भी आपको सीने में दर्द हो तो 8 से 10 तुलसी कि पत्तियों को चबाकर खाएं या तुलसी की चाय बनाकर पियें।
  • सीने में दर्द को रोकने के लिए और अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए रोज सुबह खाली पेट एक-एक चम्मच के रस और शहद को मिलाकर सेवन करें।

6. अल्फाल्फा (Alfalfa)

अल्फाल्फा भी सीने में दर्द को कम करने में लाभकारी होता है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम्कर्ता करता, धमनियों में कोलेस्ट्रॉल को जमने से रोकता है और रक्त संचार को ठीक करता है। इसमें भरपूर मात्रा में क्लोरोफिल होता है जो धमनियों को नर्म बनाता है और ब्लड को धमनियों में ब्लाक होने से रोकता है।

  • जब भी आपको सीने में दर्द हो तो अल्फाल्फा की चाय बनाकर पियें। चाय बनाने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच अल्फाल्फा की सूखी पत्तियों के पाउडर को डालकर 5 मिनट के लिए गर्म करें। फिर इसे छानकर सेवन करें।
  • या फिर, आप अल्फाल्फा के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। इसके उचित डोज जानने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

7. मेंथी (Fenugreek)

आयुर्वेद के अनुसार मेंथी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को प्रमोट करती है और एनजाइना को रोकती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कार्डियो-प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज होती हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करती हैं और दिल में रक्त संचार को बढ़ाती हैं।

  • डेढ़ कप पानी में एक चम्मच मेंथी के बीज डालकर 5 मिनट के लिए उबालें। अब इसे छानकर दो चम्मच शहद मिला दें और पी लें। जल्द ही आपका दर्द ठीक हो जायेगा।
  • या फिर, रात को एक चम्मच मेंथी के बीजों को पानी में डुबोकर रख दें और सुबह खाली पेट पानी के साथ सेवन करें।

8. बादाम (Almonds)

बादाम में भरपूर मात्रा में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और हार्ट हेल्थ को प्रमोट करते हैं। साथ ही इसमें प्लांट स्टेरॉल्स, फाइबर और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होते हैं जो टोटल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और भविष्य में आने वाले एनजाइना के अटैक की सम्भावना को कम करते हैं।

  • बादाम के तेल और गुलाब के तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं। अब इसे अपनी छाती में धीरे-धीरे लगायें, कुछ ही समय में दर्द कम होने लगेगा।
  • एनजाइना और अन्य दिल की बिमारियों से बचे रहने के लिए रोज एक मुट्ठी भुने हुए बादामों का सेवन करें।

9. ओमेगा -3 फैटी एसिड्स (Omega-3 Fatty Acids)

यदि आपको कोई दिल की बीमारी है या हाई कोलेस्ट्रॉल है तो आपको अपने भोजन में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। यह ट्राइग्लिसराइड्स (रक्त में मौजूद फैट्स) को कम करने में मदद करती हैं और एनजाइना को रोकती हैं।

साथ ही, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं।

  • हर हफ्ते दो या तीन फैटी फिश जैसे mackerel (छोटी समुद्री मछली), टूना (tuna), ट्राउट (trout), हिलसा (herring), सैल्मन (salmon), ब्लूफिश या सार्डिन फिश का सेवन करें।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के शाकाहारी स्त्रोत हैं – अलसी के बीज (flax seeds), चिया बीज, अखरोट (walnut), सोयाबीन, कद्दू और जैतून का तेल (olive oil).
  • आप डॉक्टर की सलाह से ओमेगा-3 फैटी एसिड्स के सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। इसका जनरल डोज है 500 mg टेबलेट रोज एक।

10. ध्यान (Meditation)

सीने के दर्द को ठीक करने के लिए मेडिटेशन करना भी काफी फायदेमंद होता है। यह पूरे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन के संचार को बढ़ा देता है। साथ ही, मेडिटेशन शरीर को आराम प्रदान करता है और स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करता है।

  • किसी आरामदायक जगह पर शांत बैठ जाएं।
  • अब अपनी नाक से एक लम्बी सांस अन्दर लें।
  • अब धीरे-धीरे इस सांस को मुंह के जरिये बाहर निकालें।
  • इस दौरान अपने दिमाग पर ध्यान लगाकर रखें।
  • इसे प्रक्रिया को बार-बार दोहराएं जब तक कि सीने में दर्द पूरी तरह से ठीक न हो जाये।

इसके आलावा प्रतिदिन योग और स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी करते रहें।

अतिरिक्त टिप्स

  • एक गिलास अनार का रस पीने से भी सीने का दर्द ठीक हो सकता है।
  • डॉक्टर की सलाह से Coenzyme Q10 सप्लीमेंट लें। यह आपके हार्ट की एनर्जी एफिशिएंसी और ब्लड सप्लाई को सुधरेगा।
  • अपने भोजन को एक्स्ट्रा-वर्जिन ओलिव आयल (अतिरिक्त शुद्ध जैतून का तेल) से पकाएं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे छाती में दर्द की समस्या नहीं होती।
  • भोजन करते समय खाने को धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर खाएं।
  • संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फोलिक एसिड, विटामिन बी12 और अन्य मिनरल्स प्रचुर मात्रा में हों।
  • अत्यधिक ठन्डे वातावरण में जाने से बचें। ठंडक मस्कुलर रिफ्लेक्स को स्टिमुलेट कर देता है जिसके कारण सीने में दर्द हो सकता है।
  • शराब और कॉफ़ी का कम सेवन करें। धूम्रपान और तम्बाखू का सेवन न करें।
  • अपने ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखें।

यदि आपके सीने का दर्द बढ़ता ही चला जा रहा है और ऊपर दिए गए उपचारों से भी ठीक नहीं हो रहा तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। चूंकि सीने में दर्द हार्ट अटैक का शुरुआती लक्षण भी हो सकता है इसलिए इसे अवॉयड न करें।

28 Responses

  1. इरफान अली कहते हैं:

    भाई सीने में बहुत दर्द होता है, कोई अच्छा सा उपचार बताएं।

  2. वीरेश कुमार कहते हैं:

    सर मेरे अभी जल्द ही लेफ्ट साइड में चुभन जैसा दर्द होता है, 2 से 3 मिनट तक कभी-कभी।

    • रौनक गुप्ता कहते हैं:

      सर मेरे सीने के बाईं तरफ अचानक से दर्द होता है। जब मैं झुकता हूँ या मुड़ता हूँ उस तो बहुत दर्द होता है। मुझे साँस रोकना पड़ता है नहीं तो दर्द बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

  3. गणेश शर्मा कहते हैं:

    गणेश लाल शर्मा
    2014 को अचानक चेस्ट फैन व घबराहट हूई
    सर बी पी हाई रहने लगी लगातार इलाज लेने के बाद भी
    बेचने का इलाज हो गया है लेकिन मेरे बाई तरप सीने मै
    जोरदार दर्द रोज शाम को होता है गैस की समस्या है इलाज नही हो पाया है सर क्या करू

  4. अभय प्रताप वर्मा कहते हैं:

    सर मेरे दिल मे कभी कभी दर्द सा होता है हल्का हल्का, और सीने में जलन भी होती है। मुझे क्या बीमारी है कोई उपाय बताइये।

  5. Bindu कहते हैं:

    Sir mere left side sine me pain hota hai plz Koi upchar bataye

  6. आशु कहते हैं:

    चेस्ट में गैस का दर्द होता है.

  7. अमजद कहते हैं:

    भोजन करते समय मेरे सीने में दर्द होता है और बहुत ज़्यादा होता है थोड़ा सा चलने पर भी होता है कृपया इलाज बताये

  8. प्रभु दयाल कहते हैं:

    मेरे सीने के लेफ्ट में 8-10 महीने से दर्द हो रहा है, सांस लेने में प्रॉब्लम हो रही है, भूख नहीं लगती, पेट में गैस बनती है और पीठ में भी दर्द होता है, वजन कम हो गया है, प्लीज उपाय बताएं.

  9. saiprasad कहते हैं:

    मुझे लेफ्ट साइड में चेस्ट पेन होता है, हार्ट के आसपास.

  10. मोहित कहते हैं:

    हेल्लो सर, मेरी एक प्यारी सी गर्लफ्रेंड है. उसकी दिल की नस बढ़ गई है. डॉक्टर ने बोला ऑपरेशन से ठीक होगा और उसकी भी पूरी गारंटी नहीं है. मेरा सवाल है वो अभी 17 साल की है और दर्द न तो गोलियों से बंद होता है और न ही किसी कैप्सूल से. कोई ऐसा इलाज है जिससे ऑपरेशन की जरूरत न हो. प्लीज सर.

  11. जेबा परवीन कहते हैं:

    मेरा हार्ट बहुत जोर-जोर से धड़कने लगा है और ऐसा लगता है जैसे अभी मेरी साँस रुक जायेगी.

  12. सुग्रीव भरद्वाज कहते हैं:

    मेरे सीने में बहुत दर्द करता है, बहुत इलाज कराया पर कोई फर्क नहीं पड़ा.

  13. भानसिंह कहते हैं:

    छाती में दर्द होता है.

  14. राकेश कहते हैं:

    मेरे हार्ट में कभी-कभी दर्द होता है.

  15. अनिल कहते हैं:

    डिअर सर,
    मेरे चेस्ट में दोनों साइड दर्द रहता है और भारीपन भी महसूस होता है, रात में नींद नहीं आती, बेचैनी रहती है, प्लीज जल्दी कोई उपाय बताएं.

  16. सफर इमाम कहते हैं:

    मेरा बीटा 5 साल का है, उसके सीने में दर्द रहता है और सूजन भी है. क्या किया जाये.

  17. अभिषेक कुमार कहते हैं:

    मेरे सीने में दर्द रहता है और पीठ में दर्द रहता है लगता है जैसे कोई मार रहा हो.

  18. अखिल जैन कहते हैं:

    मेरी मदर के लेफ्ट साइड के फेफड़े में पानी भर गया है कृपया उपाय बताएं.

  19. शेख उमर कहते हैं:

    मेरे सीने की हड्डी बड़ी है और दर्द करती है। बहुत दवा कराई पर सही नहीं हो रही। चेक भी करवाया पर सब normal बता रहा है, कैसे ठीक होगा यह सर?

  20. कन्हैया कुमार कहते हैं:

    सर मेरे सीने के बीचो-बीच में बहुत दर्द होता है, क्या इसका कोई उपाय है.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.