शराब पीने के फायदे – Health Benefits of Drinking Alcohol

शराब पीने से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है यह बात सभी जानते हैं। हर समझदार व्यक्ति शराब पीने से मना करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि limited quantity में शराब का सेवन करने से आप कई गंभीर रोगों से बचे रह सकते हैं। शराब पीने की सलाह ज्यादातर doctors इसलिए नहीं देते क्योंकि इन्सान इसे एक नशे की लत की तरह अपनाता है और इसका अत्यधिक सेवन करने लगता है, जो सेहत के लिए जानलेवा तक साबित हो सकता है। शराब का overdoes लेने से liver fail, पेट में ulcer आदि कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए आपको यह जानना बेहद जरुरी है कि शराब को सेहत के लिए फायदेमंद बनाने के लिए इसकी कितनी मात्रा लेनी चाहिए।

हम इस लेख के जरिये किसी भी प्रकार से शराब का प्रचार नहीं करते और न ही शराब पीने का आग्रह करते हैं। बल्कि इसके जरिये हम शराब के उन फायदों को आपको बताना चाहते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं और वैज्ञानिकों और doctors के द्वारा प्रमाणित हैं। यहाँ पर शराब से हमारा मतलब है अच्छी quality की शराब जिसमें whisky, rum और बियर भी शामिल हैं।

शराब हमारे शरीर के metabolism syndrome को control करती है जिससे हम heart attack और मधुमेह (diabetes) जैसी गंभीर बिमारियों से बचे रहते हैं।

सबसे पहले आपको शराब के control dose के बारे में बताते हैं। Males को 2 drinks और females को 1.5 drinks का सेवन फायदेमंद होता है। यहाँ पर 1 drink का मतलब है 360 ml बिअर 150 ml rum या wine और 45 ml hard drink.

शराब पीने का समय

शराब या wine पीने का सबसे अच्छा समय होता है रात को खाने के पहले या बाद में। लेकिन जितनी quantity में बताया गया है उतना ही सेवन करें और इसे एक लत न बनने दें। इसके अधिक सेवन से आपको उल्टे बीमारियां लग जाएँगी। यदि शराब को केवल medicine के रूप में लिया जाये तो यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है।

शराब पीने के स्वास्थ्य लाभ

शराब एक insulin stabilizer की तरह काम करती है

  • शराब में मौजूद insulin stabilizer खून में मौजूद blood sugar के level को control करते हैं। इसके सेवन से शरीर में insulin का secretion बढ़ जाता है जिससे हम diabetes से बचे रहते हैं।
  • वैज्ञानिक शोध के अनुसार रात को खाने से पहले थोड़ी मात्रा में red wine का सेवन करने से खून का sugar level 30 तक कम हो सकता है।
  • खाना खाने के बाद खून का sugar level एकदम से बढ़ता है और शरीर में free radicals पैदा करने लगता है। इन्ही free radicals को heart attack और diabetes होने का main reason माना जाता है। लेकिन रात को खाने से पहले अच्छी quality की शराब का उचित मात्रा में सेवन करने से यह खतरा 30-40% तक कम हो सकता है।

skin के लिए लाभदायक होती है red wine

  • शोधकर्तायों के मुताबित red wine एक anti aging food की तरह काम करती है। यह शरीर से free radicals को खत्म करती है और बुढ़ापे को जल्दी नहीं आने देती।
  • जो लोग मुंहासो से परेशान हैं वो red wine का नियमित सेवन करें।
  • यह skin को natural moisture प्रदान करती है जिससे skin हमेशा कोमल बनी रहती है।
  • इसे face scrub के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 1 cup आटे में 1 cup red wine मिलाकर 4 घंटों के लिए रख दें और फिर इसे पूरे चेहरे पर लगायें। ऐसा हफ्ते में एक बार करें।
  • Doctors के अनुसार जिन लोगों को alzheimer’s या याददाश्त से सम्बंधित कोई समस्या हो उन्हें इसका नियमित सेवन करना चाहिए।

अत्यधिक शराब का सेवन सेहत काफी नुकसान दायक होता है, लेकिन यदि इसे एक निश्चित quantity में और medicine के रूप में लिया जाये तो इससे आपको काफी लाभ हो सकता है। इसके साथ ही शराब की अच्छी quality का होना भी जरुरी है।