पेट की चर्बी कम करने वाले 10 सुपर फूड्स – How to Lose Belly Fat in Hindi

पेट की चर्बी या आंत की चर्बी को मेडिकल भाषा में विसेरल फैट कहा जाता है। कई लोगों के लिए यह एक प्रमुख चिंता का विषय होता है। पेट की चर्बी आपको बदसूरत तो बनाती ही है साथ ही इसके कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और लिवर में फैट जमा होने की समस्याएं हो सकती हैं।

कई लोग पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसमें सफलता नहीं मिलती। इसलिए चर्बी कम करने का सबसे अच्छा तरीका होता है अपने खाद्य पदार्थों का सही चुनाव करना और रोज थोड़ी फिजिकल एक्सरसाइज करना

यह भी पढ़ेंमोटापा कम करने के 10 घरेलू उपाय

यहाँ पर पेट की चर्बी कम करने में मदद करने वाले 10 सबसे कारगर खाद्य पदार्थ दिए जा रहे हैं –

1. बादाम

बादाम में अच्छी खासी मात्रा में पालीसैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड हेल्थी फैट्स पाए जाते हैं। यह दोनों फैट्स आपको अधिक खाने से रोकते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रीशन ने अपने एक शोध के जरिये यह साबित किया है कि बादाम भूख को कम करने में काफी सहायक होते हैं। यह दिल की बीमारी से लड़ने में भी मदद करते हैं।

बादाम में अत्यधिक मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। आपकी जितनी ज्यादा मांसपेशियां बनेंगी आपका फैट उतना ही अधिक बर्न होगा।

साथ ही, बादाम में हाई फाइबर कंटेंट पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। चूँकि बादाम में काफी कम कैलोरीज पाई जाती हैं, इसलिए इसके सेवन से आपकी पेट की चर्बी नहीं बढ़ेगी। इसलिए हमेशा अपने पास भुने हुए बादाम रखें और जब भी भूख लगे तो उनका सेवन करें।

2. तरबूज

अमेरिकन डाइटिक एसोसिएशन ने यह ऐलान किया है कि तरबूज पेट की चर्बी को कम करने के लिए परफेक्ट फूड होता है। तरबूज में 91 परसेंट पानी होता है और जब आप इसे खाना खाने से पहले खाते हैं तो यह बिना एक्स्ट्रा कैलोरी बढ़ाए आपके पेट को भर देता है।

साथ ही, यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और शरीर में पानी प्रतिधारण को भी नहीं होने देता। इस रसीले फल में विटामिन बी1, बी6 और सी होने के साथ-साथ पोटैशियम और मैग्नीशियम भी भरपूर होता है। इसलिए यह कम कैलोरी और फैट वाले खाद्य पदार्थों के चुनाव में सबसे ऊपर होता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ केंटकी के द्वारा किये गए एक दिलचस्प शोध में यह बात सामने आई कि लगातार आठ हफ्तों तक रोज दो गिलास तरबूज के जूस का सेवन करने से मांसपेशियों के मॉस में कमी लाये बिना शरीर की चर्बी (खासतौर से पेट की चर्बी) काफी हद तक कम हो जाती है।

साथ ही, तरबूज का नियमित सेवन करने से कोरोनरी धमनी में प्लेक जमने की संभावना और हार्ट अटैक की संभावना कम होती है।

यह भी पढ़ेंशरीर की चर्बी कम करने वाले खाद्य पदार्थ

3. फलियां

विभिन्न प्रकार की फलियों का नियमित सेवन करने से भी पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है, मांसपेशियाँ बनती हैं और पाचन सुधरता है। फलियां आपके पेट को लंबे टाइम तक भरा हुआ भी रखती हैं जिससे आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

पेट की चर्बी कम करने में फलियां इसलिए भी फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें अत्यधिक मात्रा में घुलनशील फाइबर पाया जाता है। यह फाइबर खासतौर से पेट की चर्बी को टारगेट करके तोड़ता है, जिससे उसे शरीर से बाहर निकालने में आसानी होती है। साथ ही, फलियों में प्रोटीन होता है जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

अपने भोजन में फलियों को सब्जी, सलाद, जूस आदि के रूप में शामिल करें।

4. अजवायन

यदि आप अपने पेट को समतल करना चाहते हैं (मतलब चर्बी घटाना चाहते हैं) तो अपने भोजन में हरी अजवायन को शामिल करें। अजवायन में काफी कम कैलोरीज होती हैं और यह फाइबर, विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर होती है।

अजवायन का एक अतिरिक्त लाभ यह भी है कि इसमें apigenin नामक नेचुरल कंपाउंड पाया जाता है जो महिलायों में ओवेरियन कैंसर होने की संभावना को कम करता है।

रोज खाना खाने से पहले आधा गिलास हरी अजवायन के जूस का सेवन करें। आप अजवायन को अपनी सलाद या सूप में भी शामिल कर सकते हैं।

5. खीरा

खीरा एक अत्यधिक रिफ्रेशिंग और लो-कैलोरी फूड होता है। 100 ग्राम खीरा में लगभग 96 प्रतिशत पानी होता है और सिर्फ 45 कैलोरीज होती हैं। साथ ही, यह मिनरल्स, डाइटरी फाइबर और विटामिन्स से भरपूर होता है।

पेट की चर्बी कम करने के लिए और शरीर से पाचन के दौरान रिलीज़ होने वाले हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने के लिए रोज एक प्लेट खीरा का सेवन करें। चूँकि खीरा में विटामिन बी और सी भी भरपूर पाया जाता है, इसलिए यह आपकी स्किन को गोरा और चमकदार बनाने में भी मदद करती है।

6. टमाटर

एक बड़े टमाटर में सिर्फ 33 कैलोरीज होती हैं। इसमें 9-oxo-ODA नामक कंपाउंड पाया जाता है जो रक्त में लिपिड को कम करने में मदद करता है, जिसके फलस्वरूप पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। यह कंपाउंड मोटापा के कारण होने वाली क्रोनिक बिमारियों से लड़ने में भी मदद करता है।

साथ ही, टमाटर में शक्तिशाली लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं जैसे मुंहासे कम करना, कैंसर से लड़ना और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना। टमाटर कई पोषक तत्वों जैसे आयरन और पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत होता है और इसमें विटामिन ए और सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए, यदि आप अपने शरीर को स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो अपने भोजन में टमाटर को भी शामिल करें। टमाटर कच्चा हो या पका हुआ, दोनों ही अवस्था में फायदेमंद होता है।

7. एवोकाडो

एवोकाडो में लेसिथिन नामक एक महत्वपूर्ण एमिनो एसिड पाई जाती है जो शरीर के मोटापे को कंट्रोल करने में मदद करती है। साथ ही, इसमें मोनोसैचुरेटेड और पोलीसैचुरेटेड गुड फैट्स पाए जाते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं।

एवोकाडो में फाइबर कंटेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो भूख को कम करता है और आपको अधिक खाने से रोकता है। इसके अलावा, एवोकाडो में एंटी-एजिंग, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिनके कई ब्यूटी और हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं।

8. सेबफल

सेबफल में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर, फ्लावोनोइड्स, फाईटोस्टेरोल और बीटा-कैरोटीन पाए जाते हैं जो आपके पेट को भरा हुआ रखते हैं और आपको ज्यादा खाने से बचाते हैं। ब्राजील में हुए एक शोध के अनुसार जो लोग रोज तीन या उससे अधिक सेबफल का सेवन करते हैं वो सेबफल न खाने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा वजन कम करने में सक्षम होते हैं।

सेबफल में पेक्टिन नामक नेचुरल कंपाउंड पाया जाता है, जो वजन कम करने में सहायक होता है। जिन फलों में पेक्टिन होता उन्हें अक्सर ज्यादा चबाकर खाना पड़ता है और जब पेक्टिन पेट में घुलता है तो यह जेल जैसा पदार्थ बन जाता है, जो भोजन में से डाइटरी कोलेस्ट्रॉल और फैट को पकड़ लेता है और अवशोषित नहीं होने देता। साथ ही, पेक्टिन पेट के कैंसर होने की संभावना को भी कम करता है। इसके अलावा सेबफल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी स्किन को झुर्रियों से दूर रखते हैं

9. चेरी

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन ने एक शोध के जरिये यह पता लगाया है कि चेरी युक्त भोजन शरीर में दिल की बीमारी और मेटाबोलिक सिंड्रोम के लक्षणों को कम करता है। मेटाबोलिक सिंड्रोम शरीर में पेट की चर्बी बढ़ाने के साथ-साथ दिल की बीमारी और डायबिटीज होने की संभावना को बढ़ा देता है।

चेरी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है और काफी हद तक चर्बी कम करने में मदद करती है। चेरी में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो शरीर की एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद करती हैं जिससे आप जवान दिखाई देते हैं और अच्छा महसूस करते हैं।

10. अनानास

इस उष्णकटिबंधीय फल में ब्रोमलेन (bromelain) एंजाइम पाया जाता है जिसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं। यह एंजाइम प्रोटीन को मेटाबोलाइज करता है जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड ने एक शोध के जरिये यह पता लगाया है कि ब्रोमलेन में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो डायरिया के बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करती हैं और साथ ही पेट सम्बन्धी समस्यायों से लड़ने में भी सहायक होती हैं। पेट स्वस्थ रहने से पेट फूलने जैसी समस्याएं नहीं होतीं और कमर पतली होती है।

साथ ही, अनानास में विटामिन बी6, विटामिन C, मैंगनीज, थायमिन, कॉपर और फाइबर होते हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

ऊपर दिए गए खाद्य पदार्थों का नियमित सेवन करके आपको अपनी पेट की चर्बी को कम करने में आसानी होगी। लेकिन, इनका ज्यादा फायदा तभी होगा जब आप इनके साथ-साथ नियमित एक्सरसाइज भी करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.