खजूर खाने के 10 फायदे – Dates Health Benefits in Hindi

खजूर आज के सबसे प्राचीन खाद्य पदार्थों में से माना जाता है और आयुर्वेद में भी इसके कई कई गुण और फायदों का विवरण है। वैज्ञानिकों ने प्रमाणों के आधार पर यह सिद्ध किया है कि खजूर की खेती पिछले 8000 साल से हो रही है। बाजार में खजूरों की 400 विभिन्न किस्में उपलब्द हैं।

खजूर का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं जैसे नास्ते के रूप में, मीठे व्यंजनों में इसे शामिल करके आदि।

खजूर स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक होता है। इसमें अत्यधिक लोह पदार्थ पाया जाता है जो खून की कमी को दूर करता है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसमें anti-infective, anti-inflammatory और anti-hemorrhagic properties पाई जाती हैं।

चूंकि इसमें अत्यधिक sugar भी पाया जाता है इसलिए मधुमेह के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

खजूर के 8 सबसे कारगर स्वास्थ्य लाभ नीचे दिए गए हैं –

1. ऊर्जा को बढ़ाता है (Boosts Energy)

यदि शरीर को तुरंत ऊर्जा की आवश्यकता हो तो खजूर वह ऊर्जा प्रदान कर सकता है। इसमें प्रचुर मात्रा में natural sugar, fructose और sucrose होते हैं जो शरीर को instant energy प्रदान करते हैं। इसमें potassium भी होता है जो शरीर की जरुरत अनुसार sugar को energy में convert करने के लिए जरुरी है।

  • रोज सुबह नास्ते में खजूर को शामिल करें और दिन भर energetic रहें।
  • दोपहर के खाने के बाद भी कुछ खजूर खाएं या दिन में कभी भी भूख लगे तो तो इसे खाएं।

2. कब्ज को ठीक करता है

खजूर का हमारे शरीर पर laxative effect होता है इसलिए यह कब्ज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। यह fiber में highly soluble होने के कारण bowel movements (मल त्याग) को ठीक करता है और intestinal tract में smooth passage को बढ़ावा देता है।

  • रात को 8 से 10 खजूरों को पानी में भिगोकर रख दें।
  • सुबह इनको पीसकर juice तैयार करें।
  • इस juice को रोज खाली पेट सेवन करें।

3. एनीमिया को कम करता है

एनीमिया या iron deficiency खून में हीमोग्लोबिन की कम मात्रा होने के कारण होता है। खजूर में iron भरपूर मात्रा में होता है जो हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है। इसके आलावा खजूर में विटामिन सी होता है जो शरीर में iron के absorption को बढ़ाता है।

शरीर में iron level ठीक होने से थकान और आलस्य भी खत्म होता है।

  • रोज दिन में दो बार सूखे खजूरों को गर्म दूध के साथ सेवन करें।
  • एक चम्मच कटे हुए खजूरों को एक कप दूध में उबालकर सेवन करें।

4. स्वस्थ गर्भावस्था को बढ़ावा देता है

खजूर में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चा दोनों के लिए जरुरी होते हैं। जैसे कि ऊपर बताया गया है यह कब्ज को ठीक करता है जो गर्भवती महिलायों में सबसे सामान्य समस्या होती है।

इसके साथ ही यह uterine muscles को मजबूत बनाकर बच्चे के जन्म को आसान कर देता है।

  • दिन में जब भी भूख लगे तो कुछ खजूरों सेवन करें।
  • आप खजूर को दूध के साथ उबालकर भी सेवन कर सकती हैं।

5. हैंगओवर को ठीक करता है

खजूर को शराब पीने के कारण हुए side-effects से लड़ने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। शराब पीने से liver में toxic पदार्थ काफी बढ़ जाते हैं जिन्हें खजूर कम करता है, जिसके फलस्वरूप हैंगओवर भी कम हो जाता है।

  • एक कप पानी में 4 से 5 पांच खजूरों को डुबोकर कुछ घंटों के लिए रख दें।
  • अब इन्हें अलग पानी में मसलकर बीज अलग कर दें।
  • अब इसे अच्छी तरह घोलकर juice बना लें।
  • इस juice रोज दिन में दो बार सेवन करें।

6. ह्रदय को स्वस्थ रखता है

खजूर में मौजूद antihyperlipidemic effects ह्रदय को स्वस्थ रखते हैं। इसमें low sodium और high potassium होता है जो heart rate को regulate करता है और blood pressure को control करता है। Potassium heart attack की सम्भावना को भी कम करता है।

इसके साथ ही इसमें magnesium content होता है जो heart functioning को ठीक रखता है।

ह्रदय को स्वस्थ रखने के लिए रोज भीगे हुए खजूरों का सेवन करें।

7. तंत्रिका तंत्र को ठीक रखता है (Aids Nervous System Functioning)

खजूर में विटामिन बी होता है जो तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखता है। तंत्रिका तंत्र के स्वस्थ होने से शरीर के सभी भाग थी से काम करते हैं और एक दूसरे से ठीक से संवाद का आदान प्रदान कर पाते हैं।

खजूर में potassium content भी होता है जो nervous system को healthy रखने के साथ-साथ अच्छी नींद देता है और दिमाग को alert रखता है।

खजूर में antioxidants भी होते हैं जो free radicals से लड़ते हैं, जिसके फलस्वरूप शरीर की cognitive functioning बढ़ती है।

अपने दिमाग और तंत्रिका तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से खजूर का सेवन करें।

8. गठिया की सूजन को कम करता है (Relieves Arthritis Inflammation)

खजूर में antioxidant और anti-inflammatory properties होती हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करके गठिया रोग में राहत प्रदान करती हैं।

इसमें मौजूद magnesium और potassium content हड्डियों की ताकत को बढ़ाते हैं और गठिया होने की सम्भावना को कम करते हैं।

  • गठिया की सूजन को कम करने के लिए खजूर के बीजों के तेल को हल्का गर्म करके मालिश करें।
  • रोज खजूर का भी सेवन करते रहें।

अतिरिक्त टिप्स

  • बाजार से हमेशा अच्छी quality के खजूर ही खरीदें।
  • इन्हें खाने से पहले अच्छी तरह से धो लें।
  • ताजा खजूर ज्यादा फायदेमंद होते हैं इसलिए season के समय इन्हें ताजा खाने की कोशिश करें।
  • यह sure करलें कि इनमें artificial sugar मौजूद न हो।

1 Response

  1. S.K. Sharma कहते हैं:

    This is very beneficiary article for health.

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