कैसे रखें बालों को काला घना और मुलायम – सफ़ेद बालों के घरेलू नुस्खे

चाहे मर्द हो या औरत हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल काले, घने और सुन्दर हों। लेकिन पोषक तत्वों की कमी और सही ध्यान न रखने के कारन बाल कमजोर हो जाते हैं और झड़ने लगते हैं।

साथ ही कई लोग बालों के रूखेपन से भी खासा परेशान होते हैं। इसलिए आपके बालों को सुन्दर, घने और चमकदार बनाने के लिए हम लाये हैं कुछ घरेलू उपाय जिनके जरिये आपके बालों को भरपूर पोषण और ताकत मिलेगी और आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

बालों को काला, घना और मुलायम बनाने के घरेलू उपाय

  • अंडे के पेस्ट में दही मिलाकर इसे बालों में conditioner की तरह लगायें। इससे आपके बाल स्ट्रोंग बनेंगे।
  • हर तीन दिन में बालों की गुनगुने सरसों के तेल से मालिश करें। इससे बालो को nutrients मिलते हैं और सिर के खून का प्रभाव सही रहता है।
  • पिसे हुए मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से बालों की डेंड्रफ (dandruff) ख़त्म होता है
  • नारियल के तेल में कुछ बूंदें निम्बू के रस की डालकर बालों की जड़ों तक मालिश करें। इससे भी रुसी ख़त्म होती है।
  • बालों का रूखापन दूर करने के लिए सूरजमुखी के तेल से बालों की जड़ों तक मालिश करें।
  • बालों को साफ़ रखने के लिए हर 4-5 दिन में चावल या बेसन के आटे से बालों को धोएं।
  • अरंडी का तेल लगाने से बाल लम्बे बने रहते हैं और टूटते नहीं हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल उगने भी लगेंगे जिससे आपके घने हो जायेंगे।
  • बालों पर chemical युक्त साबुन और shampoo का प्रयोग न करें।

बालों को काला करने के आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे

काली मिर्च का प्रयोग (Use Black Pepper)

आयुर्वेद के अनुसार बालों को काला करने के लिए काली मिर्च बहुत लाभकारी होती है। काली मिर्च को उबले हुए पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए रख दें। अब पानी ठंडा होने के बाद इस पानी को अपने बालों पर ऊपर से डाल लें। कुछ समय तक ऐसा नियमित करने आपके बाल काले होने लगेंगे।

एलो वेरा का प्रयोग (Use Aloe Vera)

Aloe vera भी बालों को काला करने के लिए काफी उपयोगी साबित होता है। एलो वेरा के gel को एक कटोरी में निकल लें और इसमें निम्बू की कुछ बूंदें डाल दें। अब इसे अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगा लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे और बाल काले होने लगेंगे।

आमला का प्रयोग

आमला सेहत के लिए जितना लाभकारी है उतना ही बालों के लिए भी है। इसके नियमित सेवन बालों को जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं और उनमे मजबूती आती है। सूखे आमले का पाउडर बनायें और उसमें महंदी और पानी मिलाकर घोल तैयार करें। अब इस घोल को अपने पूरे बालों पर लगायें। ऐसा नियमित करने से आपके बाल काले होना शुरू हो जायेंगे।

देशी गाय के घी का इस्तेमाल

आपको शायद ही पता होगा कि गाय का घी भी बालों को काला करने में काफी सहायक होता है। बालों पर देशी गाय के घी की मालिश करने सफ़ेद बाल भी धीरे-धीरे काले हो जाते है। हफ्ते में 1 बार घी की मालिश जरुर करें।

दही

दही को आयुर्वेद और science दोनों में ही काफी फायदेमंद माना जाता है। बालों पर दही की मालिश करने से बालों को जरुरी पोषक तत्व मिलते है और वह काले और घने हो जाते हैं। दही को हिना के साथ मिलाकर पेस्ट बनायें इसे बालों पर लगायें। कुछ दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

कच्चा दूध

कच्चा दूध बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे भी बालों पर लगाने से उपयुक्त पोषक तत्व मिलते है जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं बाल झड़ने की समस्या ख़त्म हो जाती है।

करी के पत्ते

प्राचीन समय में बालों को काला करने के लिए करी के पत्तों का काफी इस्तेमाल होता था। एक टब में पानी लेकर करी के पत्तों को डाल दें। कुछ घंटों के बाद इस पानी से अपने बालों को धो लें। ऐसा रोज करने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

ऊपर दिए गए उपायों को अपनाकर आप अपने बालों को काला, मुलायम और घना कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको धैर्य रखने कि आवश्यकता होगी। कोई भी उपाय तुरंत फायदा नहीं चाहे वो chemical उपाय ही क्यों न हो। इसलिए धैर्य रखें और ऊपर दिए उपायों को नियमित अपनाएं।

भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारन भी बाल बाल सफ़ेद होने लगते हैं और गिरने भी लगते हैं। इसलिए अपने भोजन में पोषक तत्वों से युक्त पदार्थों को शामिल करें जैसे हरी सब्जियां और फल।

7 Responses

  1. भूपेंद्र यादव कहते हैं:

    मेरे बाल बहुत भूरे हो गए हैं इन्हें काला करना चाहता हूँ कोई उपाय बताएं.

  2. prhlad कहते हैं:

    मेरे बाल बहुत जड रहे है

  3. जया कहते हैं:

    सर हेयर फॉल बहुत हो रहा है, मैं ही नहीं सभी परेशान हैं.

  4. जगन्नाथ राठौर कहते हैं:

    मेरी उम्र 22 साल है अपने बाल गिरने से बहुत परेसान हूँ, क्या करूँ बताएं.

  5. तोरन लाल कहते हैं:

    मैं 18 साल का हूँ और मेरे बाल सफेद हो गए हैं और मेरे बाल रोज झड़ भी रहे हैं. कुछ उपाय बता दीजिए.

  6. जागरण सिंह कहते हैं:

    सर हमारे बाल सफेद हो गए हैं और झड़ रहे हैं इसे दूर करने के उपाय बताएं या कोई आयुर्वेदिक दवाई करने को बोले मेरी उम्र 17 18 बरस है

  7. संदीप कहते हैं:

    सर हमारी उम्र 19 साल है और बाल सफ़ेद हो गए हैं, कोई हानी रहित उपाय बताएं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.