हाइट बढ़ाने के 10 घरेलू प्राकृतिक तरीके – Home Remedies to Increase Height in Hindi

जिन लोगों की हाइट कम या एवरेज होती है वो अक्सर अपनी हाइट बढ़ाने की सोचते हैं। हाइट का लम्बा होना आत्मविश्वास बढ़ाता है।

ज्यादातर लोगों की हाइट उनके जेनेटिक्स पर निर्भर करती है, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि सिर्फ जेनेटिक्स के कारण ही हाइट कम हो। हमारे शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन (HGH) होता है जो हमारी हाइट को नियंत्रित करता है। HGH हॉर्मोन को पीयूष ग्रंथि (pituitary gland) उत्पादित करती है और यह लम्बी हड्डियों और कार्टिलेज की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

कुछ अन्य फैक्टर्स भी हाइट को निर्धारित करते हैं जैसे गर्भधारण के दौरान माँ का धूम्रपान करना, प्रसब के बाद के समय बच्चे की ठीक से देखभाल न करना, जन्म के समय बच्चे के वजन कम होना और बचपन के दौरान बच्चे को पूर्ण पोषण न मिलना।

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि वयस्क होने के बाद हाइट बढ़ाना नामुमकिन होता है। लेकिन 18 वर्ष की उम्र के बाद भी हाइट को कुछ इंच तक बढ़ाया जा सकता है।

इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली और हैबिट्स में कुछ हेल्थी बदलाव करना जरूरी है। यहाँ पर हाइट बढ़ाने के 10 सबसे कारगर घरेलू उपाय दिए जा रहे हैं –

1. अश्वगंधा का सेवन करें (Take Ashwagandha)

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा हाइट बढ़ाने में काफी लाभकारी होता है। इसमें हड्डियों को मोटा बनाने वाले और उनकी डेंसिटी बढ़ाने वाले मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो हाइट को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। अश्वगंधा आपको बाजार में आसानी से किसी भी हर्बल स्टोर पर मिल सकता है।

  • गाय के गर्म दूध में तीन चम्मच अश्वगंधा पाउडर को मिलाएं।
  • अपने स्वादानुसार इसमें शुगर या गुड मिला दें।
  • रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन करें। ऐसा कम से कम लगातार 45 दिनों तक करें।

नोट – इस उपचार का पूरा फायदा लेने के लिए आपको फास्ट फूड को पूरी तरह से छोड़ना होगा।

2. दूध पियें (Drink Milk)

दूध में अत्यधिक मात्रा में कैल्शियम होता है जो हड्डियों की ग्रोथ के लिए सबसे जरूरी मिनरल है। कैल्शियम एक हाइट बूस्टर की तरह काम करता है। इसके आलावा दूध में विटामिन ए और प्रोटीन भी होते हैं जो शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए जरूरी पोषक तत्व हैं।

अपनी हाइट को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने के लिए रोज कम से कम दो या तीन गिलास दूध का सेवन करें। साथ ही, कुछ डेरी फूड्स जैसे मक्खन, दही, पनीर, लस्सी आदि का भी सेवन करते रहें।

3. नियमित योग करें

आप अपनी हाइट को नैचुरली बढ़ाने के लिए योग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कुछ योग आसन शरीर में ग्रोथ हॉर्मोन को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं। योग टेंशन और डिप्रेशन को कम करने में भी मदद करता है। अधिक समय तक डिप्रेशन में रहने से पीठ की मांसपेशियों में खिंचाव आने लगता है जिससे हाइट की ग्रोथ में कमी आ सकती है।

हाइट बढ़ाने के ‘सूर्य नमस्कार’ सबसे फायदे योग होता है। ‘सूर्य नमस्कार’ में 12 अलग-अलग आसन होते हैं जिन्हें एक क्रोनिकल आर्डर में किया जाता है। सूर्य नमस्कार करने की सम्पूर्ण विधि नीचे दी गई वीडियो में है –

4. अपनी बॉडी को स्ट्रेच करें

किसी भी उम्र में हाइट बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग को काफी फायदेमंद माना जाता है। रोज दिन में चार-पांच सीधे खड़े होकर पांच मिनट के लिए अपने शरीर को स्ट्रेच करें।

नीचे दी गई वीडियो में कुछ आसान और कारगर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज दी गई हैं –

नियमित स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से आप अपनी हाइट में दो से तीन इंच का इजाफा कर सकते हैं। साथ ही, यह एक्सरसाइज आपके शरीर को भी सीधा करेंगी।

5. रोज एक्सरसाइज करें और स्पोर्ट्स खेलें

एक्सरसाइज और स्पोर्ट्स ग्रोथ हॉर्मोन को बढ़ा देते हैं जिससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है। इसलिए नियमित एक्सरसाइज करें और स्पोर्ट्स एक्टिविटीज में भाग लें।

वो एक्सरसाइज जिनमें अधिक जंपिंग और स्ट्रेचिंग होती है, हाइट बढ़ाने में ज्यादा फायदेमंद होती हैं। जैसे किसी हॉरिजॉन्टल बार पर लटकना और पुश अप्स करना।

साथ ही, वो खेल जिनमें अत्यधिक जंपिंग होती हो जैसे टेनिस और बास्केटबाल, हाइट बढ़ाने में मददगार हैं। यह हाइट बढ़ाने के साथ-साथ आपके वजन और मोटापे को भी कण्ट्रोल में रखेंगे

इन सबके आलावा अन्य आउटडोर एक्टिविटीज जैसे साइकिलिंग, रनिंग और स्विमिंग भी करते रहें।

6. पर्याप्त नींद लें (Get Proper Sleep)

जब हम रेस्ट लेते हैं तब हमारा शरीर टिश्यू को ज्यादा रिजनरेट करता है। जब हम गहरी नींद में होते हैं तब हमारे शरीर में ह्यूमन ग्रोथ हॉर्मोन ज्यादा प्रोड्यूज होता है और हाइट को प्राकृतिक रूप से बढ़ाने में मदद करता है।

18 से कम उम्र के लोगों को रोज 11 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है और वयस्क लोगों को 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है। यदि आपको नींद कम आती है तो यह पोस्ट पढ़ें – नींद न आने के घरेलू उपाय

7. संतुलित आहार का सेवन करें (Eat a Balanced Diet)

शोधों से यह साबित हो चुका है कि भोजन में उचित पोषक तत्व न लेने के कारण भी हाइट कम रह सकती है। उचित पोषक तत्वों को लेने के लिए नियमित संतुलित आहार का सेवन करें। जरूरी पोषक तत्व जैसे जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम और पोटैशियम हाइट बढ़ाने के लिए जरूरी होते हैं।

अपने रोज के भोजन में हरे पत्तेदार सब्जियां, फल, नट्स, बीज, साबुत अनाज और लो-फैट डेरी प्रोडक्ट्स को शामिल करें।

8. सूरज की रोशनी का आनंद लें (Enjoy Sunlight)

सूरज की रोशनी या धूप हमारे शरीर को विटामिन डी प्रदान करती है जो हड्डियों के विकास के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व है। जब हमारे शरीर को उचित मात्रा में विटामिन डी नहीं मिलता तो हमारी हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं और हाइट कम रह जाती है। इसलिए रोज कम से कम 20 से 30 मिनट सुबह की धूप में अपने पूरे शरीर को सेंकें।

रोज 10-20 मिनट के लिए सुबह की रोशनी में उघारे शरीर में टहलें। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलता है और UV rays से नुकसान होने का खतरा भी कम होता है।

इसके आलावा आप विटामिन डी से युक्त पदार्थ जैसे दूध, पनीर, अंडे, ऑयली फिश और fortified foods का भी सेवन करें।

9. शरीर को सीधा रखने की आदत डालें (Practice Good Posture)

बैठते, खड़े हुए और सोते समय शरीर को सीधा रखने से हाइट को प्राकृतिक रूप बढ़ने में काफी मदद मिलती है। इसलिए जब भी आप बैठें हों, खड़े हों या सो रहे हों तो अपने सिर, गर्दन और पीठको सीधा रखने की कोशिश करें।

सीधा बैठने की आदत डालने से रीड की हड्डी को ऊपर की बढ़ने में आसानी होती है वहीं झुक कर बैठने से रीड की हड्डी टेड़ी हो जाती है और हाइट ठीक से बढ़ नहीं पाती।

10. खूब पानी पिए (Drink Plenty of Water)

दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलने मे मदद करता है और पाचन शक्ति को बढ़ाता है। साथ ही, यह मेटाबॉलिज्म रेट को भी बढ़ाता है, जिसका आपकी हाइट पर सीधा असर पड़ता है।

अपने सम्पूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए रोज कम से कम आठ पानी का सेवन करें। इसके आलावा पानी से भरपूर फल और सब्जियां जैसे खीरा और तरबूज का भी सेवन करें।

अतिरिक्त टिप्स

  • अपने वजन को नियंत्रित रखें क्यूंकि शरीर के मोटा होने से हाइट पर काफी बुरा असर पड़ता है।
  • धूम्रपान न करें क्यूंकि यह ग्रोथ अवरोधक की तरह कम करता है।
  • शराब का सेवन कम करें क्यूंकि यह ग्रोथ की गति को कम कर देता है।
  • फास्ट फूड्स और तले-भुने भोजन का सेवन न करें।

32 Responses

  1. Birval kumar कहते हैं:

    ग्रीटिंग सर (डॉक्टर),
    मेरी उम्र 21 साल है और मैं बहुत दुबला पतला हूँ। मेरी वर्तमान हाइट 5 फिट है और सेना 29 इंच है। मैं चाहता हूँ कि मेरी हाइट 5.7 फिट हो जाये। मैं क्या करूँ, वो भी 2 साल में, प्लीज सर।

  2. Akrudh कहते हैं:

    हाइट बढ़ाना एक कला है। पार्टनर सबको थोड़ी ये पता है।

  3. Nidhi कहते हैं:

    Kya 30 ki age m height bad sakti h plz tell me solution

  4. रमेश यादव कहते हैं:

    मै आर्मी मे जाना चाहता हू पर लम्बाई कम होने के कारण नहीं जा पा रहा हूँ. मेरी लम्बाई 169.6 है आर्मी में 170-172 के लगभग लेते हैं.

  5. राहुल कुमार सिन्हा कहते हैं:

    हाइट पूरी तो नहीं होती लेकिन थोड़ी स्लो हो जाती है, इसलिए नेहा तुम अभी से थोड़ा वर्कआउट करो और अश्वगंधा पाउडर लो. पहले मेरी हाइट भी कम थी मैं वर्कआउट करता हूँ और मैं पाउडर भी लेता हूँ, इसलिए रोज यह करो.

  6. kablu mandal कहते हैं:

    हमें हाइट बढ़ाना है. हमारी उम्र 21 साल है और हाइट 5.2 फिट है.

  7. अमित कुमार कहते हैं:

    सर मैं बिहार पुलिस में जाना चाहता हूँ. अभी मेरी हाइट 5.2 फुट है, मुझे 6.2 फुट करनी है सर क्या करूँ मुझे समझ नहीं आ रहा है.

  8. टाइगर कहते हैं:

    मेरी हाइट 5.5 इंच है, मुझे अपनी हाइट 5.10 इंच करनी है और मैं 17 साल का हूँ, so what can i do?

  9. मोनू कहते हैं:

    बहुत अच्छी पोस्ट है सर जी बहुत हेल्पफुल आर्टिकल है.

  10. स्वतंत्र कहते हैं:

    मैं बहुत लम्बा होना चाहता हूँ प्लीज हमें कुछ बताएं.

  11. मनोज कुमार कहते हैं:

    मेरी हाइट नहीं बढ़ रही है मेरी उम्र 20 से 21 साल है और मेरी लम्बाई नहीं बढ़ रही है.

  12. सलीम कहते हैं:

    मेरी हाइट 5.5 है उम्र 21 साल है, मेरी हाइट और भी बढ़ेगी कि नहीं.

  13. सोनिया कहते हैं:

    मैं योग करती हूँ, दूध पीती हूँ, हरी सब्जियां खाती हूँ फिर भी हाइट नहीं बढ़ रही है, मैं क्या करूँ.

  14. नमी कहते हैं:

    मेरी हाइट 4.5 है मैं 18 साल की हूँ. मैं कैसे 5.7 इंच कि हो सकती हूँ.

  15. विजय कहते हैं:

    मेरी हाइट 5.1 है और मैं अपनी हाइट 5.7 तक बढ़ाना चाहता हूँ कोई उपाय बताएं.

  16. सूरज कुमार कहते हैं:

    हाई, मेरा नाम सूरज है और मेरी हाइट बहुत कम है और मेरा सपना बॉडी बनाने का है पर मेरी हाइट न होने की वजह से मेरा सपना पूरा नहीं हो प रहा है. इसलिए मेरी हाइट कैसे बढ़ेगी इसका उपाय बताएं.

  17. पवन कहते हैं:

    जिम करने से मेरी backbone टेड़ी हो गई है, इसे सीधा कैसे करूँ.

  18. कृष्णा सिंह कहते हैं:

    सर मैं 10th में हूँ और मेरी हाइट कम है, क्लास में मैं सबसे छोटा हूँ, मैं क्या करूँ?

  19. पंकज कुमार कहते हैं:

    मेरी हाइट लगभग 4.2 इंच है और मेरी उम्र 17 वर्ष 1 महीने है मैं क्या करून कि मेरी हाइट 5.7 इंच हो जाये और मैं 12th क्लास में हूँ पड़ाई भी करनी है, कैसे होगा ये सब?

  20. जयदेव कुशवाहा कहते हैं:

    मेरा नाम जयदेव है और मुझे अपनी हाइट बढ़ानी है तो मैं क्या करूँ जिससे मेरी हाइट बहुत जल्दी बढ़ जाये. मेरी उम्र 17 साल है.

  21. राहुल कहते हैं:

    एक्सरसाइज की समय करना है और कितनी देर तक?

  22. मुकेश्वर दास कहते हैं:

    मेरी हाइट 5.5 इंच है और मैं जिम जाता हूँ. क्या जिम जाने से हाइट रुक जाती है. मुझे अपनी लम्बाई बढ़ानी है, 5.7 इंच करनी है. मेरी उम्र 17 साल 9 महीने है. 1 साल के अन्दर मुझे इतनी लम्बाई बढ़ानी है. मुझे आर्मी जाना है और उसके के लिए 5.7 इंच जरूरी है.

  23. विजय कुमार कहते हैं:

    सर हाइट कितनी उम्र तक बढ़ती है।
    Please info me thanks

  24. नेहा भोसले कहते हैं:

    सर क्या 18 साल के बाद गर्ल्स की हाइट बढ़ सकती है?

  25. सुमित कहते हैं:

    मेरी हाइट 5.5 है और मैं 17 साल का हूँ, मुझे हाइट बढ़ानी है मैं क्या करूँ.

  26. राजू कहते हैं:

    मुझे मोटा होना है और मेरी उम्र 25 है, weight 39 है और height 5.5 है. क्या मेरा प्रोटीन less है?

  27. मुकुल कहते हैं:

    एक्सरसाइज किस टाइम करें?

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