गोरी स्किन पाने के 10 घरेलू नुस्खे – Home Remedies to Get Fair Skin in Hindi

हर व्यक्ति की चाहत होती है कि उसकी स्किन गोरी और चमकदार हो। कई लोग अपनी स्किन को गोरा और दोषरहित बनाने के काफी मेहनत करते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में उन्हें असफलता ही हासिल होती है। आजकल बाजार में स्किन को गोरा बनाने वाली कई क्रीम्स और लोशन की भरमार है। लेकिन इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स में कई हार्मफुल केमिकल्स मौजूद होते हैं जो अंत में आपकी स्किन को डैमेज ही करते हैं। हो सकता है कि शुरुआत में इनके इस्तेमाल से आपको फायदा मिले, लेकिन लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से आपको परमानेंट स्किन डैमेज का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए स्किन के रंग को गोरा बनाने के लिए प्राकृतिक उपायों को अपनाना सबसे अच्छा आप्शन होता है, क्योंकि इनको इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते।

स्किन को गोरा बनाने से पहले इसके काला होने के कारणों को जानना बेहद जरूरी है। स्किन काली होने के सबसे मुख्य कारण निम्न हैं –

  • अधिक समय तक धूप में रहना
  • पर्यावरण प्रदूषण
  • किसी बीमारी के कारण
  • रूखी त्वचा होने के कारण
  • स्ट्रेस (तनाव) या चिंता लेना
  • ख़राब जीवनशैली
  • लंबे समय तक केमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

स्किन को गोरा बनाने वाले 10 सबसे कारगर घरेलू उपाय नीचे दिए जा रहे हैं –

1. दही

दही में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को गोरा बनाने में मदद करते हैं। साथ ही, इसमें लैक्टिक एसिड पाई जाती है जो स्किन को ब्लीच करने में मदद करती है। दही का इस्तेमाल किसी भी प्रकार की स्किन पर किया जा सकता है।

  • सादा दही को अपनी स्किन पर धीरे-धीरे रब रकें। कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गर्म पानी से धो लें। सपनी स्किन के रंग में सार्थक बदलाव लाने के लिए इस उपचार को कुछ हफ़्तों के लिए रोज करें।
  • या फिर, दो चम्मच ताजा दही में तीन चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। 10-15 के लिए इसे छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए इस उपचार को रोज करें।
  • या फिर, दही में थोड़ा सा नींबू का रस और ओटमील मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगायें। यह उपचार आपकी स्किन को गोरा बनाने के साथ-साथ उसे कोमल और नम बनाये रखने में भी मदद करता है।

2. संतरा

संतरा में अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी स्किन सेल्स के उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। साथ ही, संतरा में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो डेड स्किन सेल्स को अलग करके नए सेल्स को बनने में मदद करती हैं।

शोधों से यह पता चला है कि संतरे के जूस का नियमित सेवन करने से सम्पूर्ण स्किन के रंग को गोरा बनाने में अत्यधिक मदद मिलती है और वह कोमल बनी रहती है। अपनी स्किन को गोरा बनाने के लिए आप संतरे को दो प्रकार से उपयोग कर सकते हैं –

  1. तीन चम्मच संतरे के रस में एक चुटकी हल्दी मिलाएं। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगायें। आप इसे अपने हाथों और पैरों में भी लगा सकते है। 20 से 30 के बाद इसे धो लें। ऐसा रोज करें।
  2. संतरे के सूखे छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें। दो चम्मच पिसे छिलकों के पाउडर में दो चम्मच सादा दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपनी स्किन पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह उपचार आपके चेहरे की स्किन के काले धब्बे और अन्य मार्क्स को हटाने में मदद करेगा।

3. बेसन

स्किन को गोरा बनाने के लिए बेसन को सबसे फायदेमंद घरेलू पदार्थों में से एक माना जाता है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। साथ ही, यह स्किन के अतिरिक्त आयल को हटाता है और उसकी प्राकृतिक नमी बनाये रखता है।

  • थोड़े से बेसन में पानी या गुलाब जल मिलाकर मोटा पेस्ट बना लें।
  • इस पेस्ट को अपने चेहरे, हाथ और पैर की स्किन पर लगायें।
  • अब इसे सूखने दें और फिर पानी से धो लें।

4. शहद (Honey)

शहद स्किन को ब्लीच करने के साथ-साथ एक मॉइस्चराइजिंग एजेंट की तरह भी काम करता है। ड्राई स्किन होने के कारण ही उसके रंग में असामान्य बदलाव आता है। साथ ही, शहद में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो उम्र के धब्बे और मुंहासों के निसान हटाने में मदद करती हैं।

  • शुद्ध हनी को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। यह सरल उपचार स्किन से डेड सेल्स को निकालने में मदद करेगा, स्किन को गोरा बनाएगा और पहले से अधिक फ्रेश बनाएगा। इस उपचार को रोज एक बार करें।
  • चेहरे को गोरा बनाने वाला फेस मास्क बनाने के लिए दो चम्मच दूध पाउडर में एक-एक चम्मच शहद और नींबू का रस और डेढ़ चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट बनायें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और फिर अपनी स्किन पर धीरे-धीरे लगायें। 10-15 के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपचार को रोज करें।

5. नींबू (Lemon)

नींबू में एसिडिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करती हैं। साथ ही, इसमें अत्यधिक मात्रा विटामिन सी मौजूद होता है जो नए स्किन सेल्स के उत्पादन को बढ़ाता है। इसके आलावा नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन के रंग को संवारने के लिए फायदेमंद होते हैं।

  • ताजा नींबू के रस में रुई को भिगोकर स्किन पर लगायें। आप आधे नींबू को सीधे स्किन पर लगा भी सकते हैं। इसे कम से कम एक घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस उपचार को रोज करने से आपकी स्किन निश्चित रूप से गोरी बनेगी और धब्बे हटेंगे।
  • या फिर, तीन चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को स्किन पर लगाकर डेढ़ घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इस उपचार को भी रोज करें।
  • या फिर, एक-एक चम्मच नींबू का रस, शहद और दूध पाउडर मिलाकर पेस्ट बनायें और स्किन पर लगायें।

नोट – यदि आपकी स्किन पर कोई चोट या घाव हो तो उसपर नींबू का इस्तेमाल न करें। नींबू का एसिडिक नेचर घावों में अत्यधिक दर्द अनुभव करा सकता है। साथ ही, नींबू सेंसिटिव स्किन के लिए भी उपयुक्त नहीं माना जाता। यदि आपको नींबू  एलर्जी है तो भी इसका इस्तेमाल न करें।

6. एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन में हाइपरपिगमेंटेशन को कम करके उसके वास्तविक रंग को वापस लाने में मदद करता है। असमान रंग की स्किन होने का सबसे मुख्य कारण हाइपरपिगमेंटेशन ही होता है।

साथ ही, एलोवेरा का कूलिंग इफ़ेक्ट नए स्किन सेल्स के उत्पादन और क्षतिग्रस्त टिश्यू के पुनः निर्माण में मदद करता है। स्किन को स्वस्थ और जवां बनाये रखने के लिए यह प्रक्रिया काफी महत्वपूर्ण होती है।

नीचे दिए गए एलोवेरा के उपचार से आपकी स्किन के काले धब्बे कम होंगे और स्किन का रंग संवारने में मदद मिलेगी।

  • एलोवेरा की ताजा पत्ती को बीच में से काटकर अंदर का जेल बाहर निकाल लें।
  • इस जेल को अपनी पूरी स्किन पर लगायें।
  • 30 मिनट के लिए इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।
  • इस उपचार को कम से कम दो हफ़्तों के लिए रोज दिन में दो बार करें।

यदि आपके घर में एलोवेरा का पौधा नहीं है तो बाजार से अच्छी क्वालिटी का एलोवेरा जेल खरीदकर लगायें।

7. पपीता

पपीता को कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स में इस्तेमाल किया जाता है। यह स्किन को गोरा बनाने में भी काफी मददगार होता है। इसमें स्किन के लिए जरूरी कई पोषक तत्व और ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं।

  • पपीता को नियमित रूप से फल की तरह खाएं। यह स्किन को काला करने वाले दोषों को अंदर से बाहर निकालने में मदद करेगा।
  • पपीता के अंदर के भाग को अपने चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस उपचार को रोज करने से स्किन ग्लो करेगी।
  • एक पके हुए पपीता को स्लाइसेस में काट लें और छिलकों को काटकर अलग कर दें। अब इन स्लाइसेस को एक बर्तन में मसल लें और ऊपर से एक कप नींबू का रस मिला दें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर मालिश करें। आप इसे अपनी हाथ पैरों की स्किन पर भी लगा सकते हैं। मालिश करने के बाद इसे 30 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपचार को हर हफ्ते कम से कम एक बार जरूर करें।

8. हल्दी

हल्दी स्किन के रंग को तुरंत निखारने के लिए फायदेमंद मानी जाती है। इसीलिए विवाह के समय दूल्हा-दुल्हन की स्किन पर हल्दी लगाई जाती है, ताकि उनकी स्किन ग्लो करे। साथ ही, हल्दी में एंटीसेप्टिक एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो स्किन के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करती हैं।

  • हल्दी के पाउडर में दूध की मलाई मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें और अपनी स्किन पर लगायें। इसे सूखने तक इंतजार करें और फिर पानी से धो लें। इस सरल उपचार को नियमित रूप से करने से आपकी स्किन हमेशा निखरी रहेगी।
  • या फिर, दो चम्मच बेसन, डेढ़ चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच नींबू के रस को आपस में मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगायें और 20-25 मिनट के लिए सूखने दें। सूखने के बाद इसे स्क्रब कर लें और पानी से धो लें।

9. खीरा (ककड़ी)

खीरा स्किन की कोलेजन लेयर को बांधकर मजबूत बनाता है जिससे स्किन को मजबूत और कोमल बनाये रखने में मदद मिलती है। मजबूती और कोमलता जवां स्किन के गुण होते हैं। साथ ही, खीरा का स्किन पर कूलिंग इफ़ेक्ट होता है। यह हर प्रकार की स्किन के लिए उपयुक्त होता है। यह आँखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को ठीक करने में भी मदद करता है।

  • खीरा को स्लाइसेस में काटकर अपनी स्किन कुछ मिनट्स के लिए रखें। इस उपचार को रोज दिन में दो बार करें।
  • या फिर, खीरा को जाली में छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब इसमें जरूरत अनुसार शहद मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर फेस मास्क की तरह लगायें। इसे 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपचार को भी रोज दो बार करें।
  • या फिर, एक-एक चम्मच नींबू का रस और खीर का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद इसे धो लें। इसे रोज एक बार करें।

10. ओटमील (दलिया)

स्किन को गोरा और जवां बनाने का सबसे अच्छा तरीका होता है पुराने डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाना, जिससे नए स्किन सेल्स को उनकी जगह लेने में मदद मिले। ओटमील डेड स्किन सेल्स को हटाने में काफी मदद करता है।

  • ओटमील में टमाटर का जूस मिलाकर चेहरे पर लगायें। फिर इसे धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इसके बाद इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपचार पहले हफ्ते के लिए रोज करें और दिन में दो बार।
  • या फिर, एक चम्मच ओटमील में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें। फिर इसे अपने चेहरे पर लगायें और सूखने तक इंतजार करें। इसे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इसे भी शुरुआत में रोज एक बार करें और फिर दिन बढ़ा दें।

अपनी स्किन को गोरा, कोमल, जवां और ग्लोविंग बनाये रखने के लिए ऊपर दिए उपचारों को नियमित रूप से अपनाएं। हालांकि, यह उपचार काफी कारगर हैं लेकिन फायदा नजर आने में समय लग सकता है। साथ ही, स्किन को स्वस्थ बनाये रखने के लिए शरीर को स्वस्थ बनाये रखना भी जरूरी है, इसलिए अपने खानपान और जीवनशैली को ठीक रखें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.