होठों का फटना और सूखना ठीक करने के 10 घरेलू नुस्खे

होंठ का फटना या सूखना एक आम समस्या है जो काफी दर्दनाक हो सकती है और इसके कारण चेहरा बदसूरत भी लगने लगता है। होंठ फटने के कुछ सामान्य लक्षण हैं – होंठों में सूखापन, रेडनेस, पपड़ी पड़ना और दर्द होना।

होंठ फटने के सबसे मुख्य कारण हैं – विटामिन की कमी, एलर्जिक रिएक्शन, डिहाइड्रेशन, धूम्रपान (स्मोकिंग), होंठों का ठीक से ध्यान न रखना, सीधे सूरज की किरणों के संपर्क में आना और मौसम का अत्यधिक ठंडा या कठोर होना।

सूखे और फटे होंठों का इलाज करने के लिए कई कमर्शियल प्रोडक्ट्स मार्किट में मौजूद हैं। लेकिन कुछ आसान नेचुरल उपचारों को अपनाकर भी आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं।

यहां पर फटे होंठों को ठीक करने के 10 सबसे कारगर घरेलू उपचार दिए रहे हैं –

1. चीनी (Sugar)

फटे होंठों से डेड सेल्स को निकाल देने से इनकी हीलिंग प्रोसेस तेज हो जाती है। होंठों से डेड सेल्स निकालने के चीनी का इस्तेमाल करें।

  • दो चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
  • अब अपनी उंगली से होंठों को धीरे-धीरे रब करें। ऐसा करने से डेड सेल्स की पकड़ कमजोर हो जायेगी और वह आसानी से बाहर निकाल जायेंगे।
  • फिर हल्के गर्म पानी से अपने होंठों को धो लें।

2. शहद (Honey)

शहद काफी अच्छा मॉइस्चराइजर होता है जो होंठों को नमी प्रदान करता है। साथ ही इसमें हीलिंग और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो फटे होंठों को जल्दी ठीक करने में मदद करती हैं।

  • रोज दिन में चार-पांच बार शुद्ध आर्गेनिक शहद को अपने होंठों पर लगायें।
  • या फिर, शहद और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लें और सोने से पहले अपने होंठों पर लगा लें। सुबह तक आपके होंठ सॉफ्ट हो जायेंगे।

3. गुलाब की पंखुड़ियां (Rose Petals)

आपके गार्डन में मौजूद गुलाब का पौधा भी फटे होंठों को ठीक करने में मदद कर सकता है। यह होंठों को नमी प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें गुलाबी और आकर्षक भी बनाएगा।

  • एक मुट्ठी गुलाब की पत्तियों को पानी में ठीक से साफ कर लें। अब इन्हें कुछ घंटों के लिए दूध में डुबोकर रख दें। (यदि आपको दूध से परहेज है तो इसकी जगह ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें।)
  • फिर इन पत्तियों को मसलकर मोटा पेस्ट बना लें।
  • दिन में तीन-चार बार इस पेस्ट को अपने होंठों पर लगायें। रात को सोने से पहले भी इसे अपने होंठों पर लगायें।

4. नारियल का तेल (Coconut Oil)

नारियल का तेल एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है जो ठंडे और सूखे मौसम के कारण फटे होंठों को ठीक करने में मदद करता है। अपने होंठों को नम रखने के लिए रोज दिन में तीन-चार बार नारियल के तेल को अपने होंठों पर लगायें। आप नारियल के तेल की जगह जैतून के तेल (ओलिव आयल) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, इसमें भी समान मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं।

5. अरंडी का तेल (Castor Oil)

अरंडी का तेल भी सूखे और फटे होंठों को ठीक करने में मदद करता है।

  • दिन में तीन-चार बार अपने होंठों पर अरंडी का तेल लगायें।
  • या फिर, एक-एक चम्मच अरंडी का तेल और ग्लिसरीन मिलाएं और ऊपर से कुछ बूंदें नींबू के रस की डाल दें। अब इसे ठीक से मिला लें और रात को सोने से पहले अपने होंठों पर लगायें। सुबह एक रुई के टुकड़े को गर्म पानी में भिगोकर अपने होंठों को साफ कर लें। इस उपचार को रोज करें जबतक कि आपके होंठ पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते।

6. दूध की मलाई

दूध की मलाई में अत्यधिक मात्रा में फैट होता है जो काफी अच्छे प्राकृतिक मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है।

  • ताजा दूध की मलाई को अपने होंठों पर लगायें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गर्म पानी में भीगी रुई से अपने होंठों को धीरे-धीरे साफ कर लें।
  • ऐसा रोज करने से आपके होंठ तेजी से ठीक होंगे।

आप दूध की मलाई की जगह मक्खन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें भी अत्यधिक मात्रा में फैट मौजूद होता है।

7. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

एलोवेरा को किसी भी प्रकार की स्किन समस्या में काफी फायदेमंद माना जाता है। रोज अपने होंठों पर थोड़ा सा एलोवेरा जेल लगाने से उनकी हीलिंग प्रोसेस तेज हो जाती है और दर्द में कमी आती है।

8. खीरा (Cucumber)

फटे होंठों को ठीक करने का एक और आसान और प्राकृतिक उपाय है खीरा।

  • एक खीरा के टुकड़े को अपने होंठों पर रगड़ें, जिससे उसका रस ठीक से होंठों पर लग जाये।
  • अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।
  • अपने होंठों को तेजी से ठीक करने के लिए इस उपचार को दिन में तीन-चार बार करें।

9. पेट्रोलियम जेली

ड्राई होंठों के इलाज में पेट्रोलियम जेली काफी फायदेमंद होती है।

  • अपने होंठों को नम बनाये रखने के लिए दिन में चार-पांच बार उन पर पेट्रोलियम जेली लगायें। इसे रात को सोने से पहले लगाने से होंठों को रातभर के लिए पर्याप्त पोषण मिलता है।

10. पानी

स्किन में डिहाइड्रेशन या पानी की कमी होने पर भी होंठ फटने की समस्या हो सकती है। इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। रोज सुबह उठकर, खाने से पहले और सोने से पहले एक या दो गिलास पानी का सेवन करें।

पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है। इसलिए खूब पानी का सेवन करना शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है।

ऊपर दिए गए उपचार ड्राई और फटे होंठों को ठीक करने में काफी कारगर होते हैं। लेकिन, होंठों को फिर से फटने से रोकने के लिए उन्हें पर्याप्त नम बनाये रखें, शरीर को हाइड्रेटेड रखें, एक्सट्रीम टेम्परेचर में जाने से बचें और हेल्थी डाइट का सेवन करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.