बियर पीने के 10 चौंका देने वाले फायदे – Beer Health Benefits in Hindi

दिनभर की थकान के बाद अपने आप को रिलैक्स करने के लिए एक ताजा ठंडी बियर का सेवन सबसे अच्छा तरीका होता है। चूँकि अत्यधिक अल्कोहल का सेवन करने से लिवर, हार्ट और कैंसर की समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि बियर का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है? आमतौर पर, पुरुष के लिए रोज 700 मिलीलीटर और महिला के लिए रोज 350 मिलीलीटर बियर का सेवन संतुलित माना जाता है

बियर को पानी, जौ, हॉप्स और यीस्ट से बनाया जाता है। यह फैट-फ्री और कोलेस्ट्रॉल-फ्री पेय पदार्थ है और इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्त्व जैसे घुलनशील फाइबर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, बायोटिन, क्रोमियम और बी विटामिन्स (जैसे विटामिन बी6, विटामिन बी12 आदि) और फोलिक एसिड पाए जाते हैं।

कुछ रिसर्च शोधों से यह बात सामने आई है कि बियर आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है और कई बिमारियों से दूर रखती है।

यहाँ पर बियर पीने के 10 सबसे अधिक चौंका देने वाले फायदे दिए जा रहे हैं

दिल की बीमारी की संभावना को कम करती है

हार्वर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के अनुसार बियर दिल की बीमारी होने की संभावना को 20% से 40% तक कम कर सकती है।

एथेंस में हारोकोपियो यूनिवर्सिटी में हुई एक रिसर्च में यह पाया गया है कि बियर का संतुलित मात्रा में सेवन करने से कार्डियोवैस्कुलर रिस्क कम होती है।

बियर दिल के लिए इसलिए फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो रक्त में बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बियर का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) का लेवल बढ़ेगा जिससे धमनियों में सख्तपन और रक्त गाड़ापन आने की सम्भावना कम होती है। हार्ट अटैक आने के यही दो मुख्य कारण होते हैं।

साथ ही, बियर में पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो हार्ट के लिए हेल्थी होते हैं।

पथरी (किडनी स्टोन) को कम करती है

बियर को पथरी कम करने में भी लाभकारी माना जाता है। फिनलैंड में हुई एक स्टडी में यह पाया गया है कि रोज बियर का संतुलित मात्रा में सेवन करने से पथरी बनने की सम्भावना 40% तक कम हो जाती है।

बियर में हाई वाटर कंटेंट (लगभग 93%) होता है जो किडनी को ठीक से काम करने में मदद करता है और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को सिस्टम से बाहर निकालता है।

साथ ही, बियर में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो डिहाइड्रेशन को होने से रोकते हैं। डिहाइड्रेशन पथरी बनने के सबसे मुख्य कारणों में से एक है।

अकैडमी ऑफ़ न्यूट्रीशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार बियर बनाने में इस्तेमाल होने वाली होप्स, शरीर की हड्डियों से रक्त में कैल्शियम घुलने की रफ्तार को कम करती है जिससे किडनी में कैल्शियम जमा नहीं होता और स्टोन बनने की सम्भावना कम होती है।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है

शोधकर्ताओं के अनुसार बियर का सेवन करने से बाद में मेमोरी प्रॉब्लम बनने की सम्भावना 23% कम हो जाती है। साथ ही, इसका नियमित संतुलित सेवन करने से भूलने की बीमारी (Alzheimer’s) और पागलपन (dementia) की घटनाएँ कम होती हैं क्योंकि यह नए ब्रेन सेल्स के निर्माण को बढ़ावा देती है।

इसके आलावा, बियर मस्तिष्क में फ्लेक्सिबल स्टेट ऑफ़ अटेंशन को बढ़ाती है जिससे मेमोरी, कंसंट्रेशन और रीजनिंग पॉवर बढ़ती है।

स्ट्रोक से बचाए रखता है

अमेरिकन स्ट्रोक एसोसिएशन के द्वारा किये गए शोधों के अनुसार संतुलित मात्रा में बियर का सेवन करने वाले लोगों में अन्य लोगों के मुकाबले स्ट्रोक आने की सम्भावना 50% कम होती है।

हार्वर्ड स्कूल ऑफ़ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं के अनुसार बियर रक्त में ब्लड क्लॉट बनने से रोकती है जिससे हार्ट, गर्दन और मस्तिष्क का प्रवाह ठीक से होता है।

रक्त में ब्लड क्लॉट बनने से मस्तिष्क में रक्त ले जाने वाली धमनिओं में रूकावट आने लगती है जिससे इस्केमिक स्ट्रोक (ischemic stroke) आने लगते हैं। लेकिन यदि आप बियर पीना शुरू कर देते हैं तो यह धमनियां धीरे-धीरे फ्लेक्सिबल होने लगती हैं और रक्त का संचार काफी हद तक बेहतर होने लगता है।

हड्डीओं को मजबूत बनाती है

बियर में उच्च मात्रा में सिलिकॉन पाया जाता है जो हड्डीओं को मजबूत बनाने के लिए लाभकारी होता है। सिलिकॉन हड्डीओं में मिनरल डेंसिटी बढ़ाता है और उनको मजबूत बनाता है।

2009 में टफ्ट्स यूनिवर्सिटी में किये गए शोध के अनुसार जिन वयस्क लोगों को जवानी से संतुलित मात्रा में बियर पीने की आदत होती है उनकी बोन डेंसिटी अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा पाई गई। लेकिन बियर का अत्यधिक सेवन करने से हड्डियाँ कमजोर होती हैं और फ्रैक्चर होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है।

प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करती है

बियर का संतुलित सेवन करने से कैंसर विरोधी लाभ भी हो सकते हैं। बियर में xanthohumol नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसमें कैंसर विरोधो गुण होते हैं। यह पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर पैदा करने वाली एक केमिकल रिएक्शन को रोकता है। साथ ही, इसे महिलाओं में ब्रैस्ट कैंसर को कम करने में भी लाभकारी माना जाता है।

मधुमेह या डायबिटीज के जोखिम को कम करती है

कई शोधों में यह पाया गया है कि बियर का संतुलित में सेवन डायबिटीज के खतरे को कम करता है। बियर में मौजूद अल्कोहल, इन्सुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाता है जिससे डायबिटीज से बचे रहने में मदद मिलती है।

2011 में हार्वर्ड में 38000 वयस्क व्यक्तिओं पर एक शोध किया गया। इसमें पाया गया कि जो व्यक्ति रोज एक या दो बियर का सेवन करते हैं उनमें टाइप-2 डायबिटीज होने की सम्भावना 25% कम होती है।

बियर घुलनशील फाइबर का अच्छा स्त्रोत होती है। डायबिटीज के मरीजों को घुलनशील फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करना चाहिए।

यदि आपको पहले से डायबिटीज है तो आपको कम कार्बोहाइड्रेट्स वाली बियर का सेवन करना चाहिए।

भूलने की बीमारी या पागलपन होने की संभावना को कम करती है

लोयोला यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो के वैज्ञानिकों ने कुछ शोधों के जरिये यह पता लगाया है कि नियमित संतुलित मात्रा में बियर का सेवन करने से भूलने की बीमारी, पागलपन या संज्ञानात्मक बधिरता होने की संभावना 23% तक कम होती है। बियर में मौजूद सिलिकॉन दिमाग में एल्युमीनियम के हानिकारक प्रभावों को रोकता है। इससे दिमाग एक्टिव और एकाग्र बनाये रखने में मदद मिलती है।

शरीर में अत्यधिक मात्रा में एल्युमीनियम होना, भूलने की बीमारी होने के मुख्य कारणों में से एक है। लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि बियर न पीने वाले लोग इस बीमारी से बचे रहने के लिए बियर पीना शुरू कर दें।

स्किन को पोषण करती है

बियर को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन्स और यीस्ट होते हैं। साथ ही, यह स्किन को अंदर से हाइड्रेट करती है और pH बैलेंस को मेन्टेन करने में मदद करती है।

यह भी पाया गया है कि प्राचीन मिस्र के लोग रेगिस्तान की झुलसा देने वाली गर्मी में अपनी स्किन को बचाने के लिए बियर से नहाते थे। साथ ही, बियर में मौजूद हाई वाटर कंटेंट स्किन से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे फेस पर नेचुरल ग्लो लाने में मदद मिलती है।

एक गर्म पानी के टब में दो कप बियर डालकर बाथ लें। अब इसमें अपने पूरे शरीर को 15 से 20 मिनट के लिए डुबोकर रखें। ऐसा करने से आपको रिलैक्स फील होगा और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलेंगे।

बालों को कंडीशनर करती है

बियर में अत्यधिक मात्रा में विटामिन बी और यीस्ट होता है इसलिए इसे बालों को कंडीशन करने में लाभकारी माना जाता है। लेकिन, बियर को बालों में लगाने के बाद उन्हें अच्छी तरह से धो लें नहीं तो बियर की गंध उसमें से आयेगी। इस ट्रीटमेंट को करने से बाल अतिरिक्त सॉफ्ट और चमकदार बनेंगे।

बियर डैन्ड्रफ को दूर करने में भी लाभकारी होती है। हर हफ्ते में दो या तीन बार एक बोतल बियर से अपने बालों को धोएं। जल्द ही आपकी डैन्ड्रफ की समस्या दूर होने लगेगी और बाल लंबे घने और मजबूत बनेंगे

आप चाहे अपने दोस्तों के साथ मूवी देखने गए हों या पार्टी एन्जॉय कर रहे हों, अपने पेय पदार्थ में बियर को शामिल करें। लेकिन ध्यान रखें बियर का पूर्ण स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए इसकी संतुलित मात्रा का ही सेवन करें। इसका अत्यधिक सेवन करने से स्वास्थ्य पर उल्टा प्रभाव भी पड़ सकता है।

नोट: जो महिलाएं गर्भवती हैं या बच्चे को स्तनपान कराती हैं वो किसी भी प्रकार के अल्कोहल पेय पदार्थ का सेवन न करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.