बालों लंबे, घने और मोठे करने के 10 घरेलू नुस्खे

लम्बे, घने और मोटे बाल होना हर किसी की चाहत होती है। अक्सर लोगों में बाल झड़ने या पतला होने की समस्या देखी जाती है, जिससे ज्यादातर लोग काफी परेशान भी हो जाते हैं।

बाल गिरने के सबसे मुख्य कारण होते हैं – पोषक तत्वों की कमी (nutritional deficiencies), हार्मोनल असंतुलन (hormonal imbalance), तनाव (stress), अनुचित हेयरस्टाइल अपनाना, हीटिंग टूल्स का अधिक इस्तेमाल, केमिकल से बने हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और अनुवांशिकता (जेनेटिक्स) के कारण

लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ऐसे बहुत से प्राकृतिक घरेलू नुस्खे हैं जिनको अपनाकर आप अपने बालों को बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के लम्बा घना और मोटा बना सकते हैं। यदि इन नुस्खों को आप लगातार एक महीने के लिए ठीक से अपनाएं तो निश्चित रूप से यह काफी कारगर साबित होंगे।

यहां पर बालों को लम्बा, मोटा और घना करने के 10 सबसे कारगर नुस्खे दिए जा रहे हैं –

1. सिर की मालिश और गर्म तेल से उपचार (Scalp Massage and Hot Oil Treatment)

सिर की मालिश करने से सर्कुलेशन बढ़ता है और हेयर ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती है। आपको रोज सिर्फ 5 मिनट के लिए सिर कि मालिश करने की जरूरत है। अपने दोनों हाथों की उंगलियों को अपने सिर पर रखें और सर्कुलर मोशन में मालिश करें। साथ ही, हल्का प्रेशर डालें और बीच-बीच में बालों की गूंथें भी। इससे ब्लड वेसल्स खुल जायेंगी और ब्लड फ्लो बढ़ जायेगा।

रोज सिर की मालिश करने के साथ-साथ, हफ्ते में एक दो बार आप गर्म तेल से भी उपचार कर सकते हैं। थोड़े से नारियल के तेल या जैतून के तेल को गर्म करें और इससे सिर की हल्के-हल्के मालिश करें। इससे हेयर शाफ्ट आसानी से penetrate हो जाएगी और साथ ही डेंड्रफ भी कम होगा।

2. रोजमेरी

बालों के लिए रोजमेरी काफी अच्छी औषधि होती है। यह लम्बे बालों की ग्रोथ को बढ़ाता देती है, जड़ों को मजबूत बनाती है और रूसी को खत्म करती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं। साथ ही, इसमें सल्फर और सिलिका कंटेंट होता है जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है।

रोजमेरी सिर के रक्त संचार को बढ़ाएगी और blocked hair follicles को खोलने में मदद करेगी। यह बालों को काला करने में भी मदद करती है।

  • दो चम्मच बादाम या नारियल के तेल में दो बूंदें रोजमेरी के तेल की मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगायें और मालिश करें। अब इसे डेढ़ घंटे के लिए छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो लें।
  • आप रोजमेरी वाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए दो कप पानी में दो-तीन रोजमेरी टहनियों को डालकर 5 मिनट के लिए उबालें। यदि आपके पास रोजमेरी का पाउडर उपलब्ध है तो उसे भी उपयोग कर सकते हैं। अब इसे ठंडा होने दें और फिर बालों को शैम्पू करने के बाद इसे लगा लें।

आप इन दोनों उपचारों को हफ्ते में दो-तीन बार कर सकते हैं।

3. अरंडी का तेल (Castor Oil)

अरंडी का तेल का तेल भी बालों को लम्बा, घना और काला बनाने में मदद करता है, क्यूंकि इसमें अत्यधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और विटामिन ई पाया जाता है। यह बालों को सीधा करता है, उनमें नमी बढ़ाता है और सिर के इन्फेक्शन से बचाता है।

  • अरंडी के तेल में बराबर मात्रा में नारियल का तेल या बादाम का तेल मिलाएं। अब इसे अपने बालों पर लगाकर मालिश करें। 30-45 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।
  • या फिर, 50 ग्राम जैतून के तेल में पांच बूंदें रोजमेरी के तेल की डालकर इस्तेमाल करें।

4. अंडा (Egg)

हमारे बाल keratin प्रोटीन से बने होते हैं और अंडा में यह प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए यह बालों को लम्बा, मोटा और घना बनाने में काफी मददगार होता है।

  • दो अंडों की जर्दी को पीस लें और दो चम्मच जैतून का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगायें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें और शैम्पू कर लें।
  • या फिर, एक अंडे को एक-एक चौथाई सादा दही और मेयोनेज़ के साथ ब्लेंडर में डालकर मिक्स कर लें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगायें और सिर को शावर कैप ढक लें।

5. आमला

आमला को नारियल के तेल के साथ इस्तेमाल करने से समय से पहले बाल झड़ने की समस्या ठीक होती है।

  • थोड़े से नारियल के तेल में सूखे आमला के टुकड़ों को तलें। अब इस तेल को छानकर ठंडा कर लें।
  • इस तेल से अपने बालों की मालिश करें।
  • 30 मिनट के बाद अपने बालों को शैम्पू से धो लें।
  • ऐसा हर हफ्ते करें।

या फिर, एक-एक चम्मच सूखा आमला और नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगायें।

6. नींबू का रस (Lemon Juice)

नींबू में अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी12, फोलिक एसिड और अन्य जरूरी पोषक पदार्थ पाए जाते हैं। साथ ही, इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं। हेयर ग्रोथ को बढ़ाने के साथ-साथ नींबू का रस बालों को मुलायम, चमकदार और रूसी रहित बनाने में भी मदद करता है। यह सिर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है जिससे बाल झड़ना कम हो जाते हैं।

नोट – नींबू के रस को अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल न करें क्यूंकि समय के साथ इससे बाल फीके और सफेद होने लगते हैं।

  • दो चम्मच नींबू के रस को चार चम्मच नारियल के तेल या जैतून के तेल में मिलाएं।
  • इसे अपने बालों पर लगायें और 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद बालों को धो लें और शैम्पू कर लें।
  • इसे हर हफ्ते एक या दो बार करें।

7. चुकंदर का जूस (Beetroot Juice)

चुकंदर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैरोटीनॉयड, विटामिन बी,विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और सिलिका होता है। इसलिए बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए नियमित चुकंदर के जूस का सेवन करें।

आप इसको अन्य सब्जियों के जूस जैसे खीरा, गाजर, धनिया आदि के साथ मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

अल्फला के जूस में भी भरपूर विटामिन ए, बी-काम्प्लेक्स, ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और जिंक पाया जाता है इसलिए यह भी बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है।

8. मेंथी (Fenugreek)

मेंथी प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत होती है इसलिए इसे भी बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही, इसमें lecithin नामक कंपाउंड पाया जाता है जो बालों को मजबूत और काला बनता है।

  • एक कप मेंथी के बीजों को रात को पानी में डुबोकर रख दें।
  • सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें।
  • अब अपने बालों पर नारियल का तेल लगायें और फिर इस पेस्ट को लगायें।
  • एक घंटे बाद बालों को धोकर शैम्पू कर लें।
  • इस उपचार को हफ्ते में दो या तीन बार करें।

9. मछली का तेल (Fish Oil)

मछली के तेल में अत्यधिक मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाई जाती हैं जो बालों मुलायम और चमकदार बनाने के साथ-साथ हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा देती हैं। अक्सर इसी की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या होती है।

लगातार एक महीने के लिए रोज मछली के तेल का सेवन करें। यदि आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता तो आप अलसी के तेल का सेवन भी कर सकते हैं। इसके आलावा अपने भोजन में भी अलसी को शामिल करें।

10. नारियल का दूध (Coconut Milk)

नारियल के दूध में विटामिन बी, सी और ई होने के साथ-साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, सेलेनियम और अन्य जरूरी पोषक पदार्थ पाए जाते हैं। यह बालों को पोषण देता है, हेयर ग्रोथ को बढ़ाता है और उन्हें झड़ने से रोकता है। आप सिर्फ नारियल के दूध को अपने भोजन में शामिल करके ही इसका सम्पूर्ण फायदा उठा सकते हैं, या फिर नीचे दिए गए उपचारों को भी कर सकते हैं –

  • अपने बालों की नारियल के दूध से मालिश करें और आधे घंटे बाद गर्म पानी से धो लें। ऐसा महीने में दो या तीन बार करें।
  • आप नारियल के दूध में एलोवेरा के जूस को मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए और उन्हें लम्बा, मोटा और घना बनाने के लिए इन उपचारों को नियमित अपनाएं। इसके आलावा हेल्थी डाइट और हेल्थी लाइफस्टाइल होना भी जरूरी है। नियमित हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें, प्रदूषण से बालों को बचाकर रखें और धूम्रपान या शराब आदि का सेवन न करें।

यदि आपको किसी बीमारी या दवाई के सेवन के कारण बाल झड़ने की समस्या हो रही है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें और इसका उचित ट्रीटमेंट करायें।

2 Responses

  1. Riya कहते हैं:

    Mere gaal pe kala nishan h plz koi upay bty

  2. मनोज कहते हैं:

    मेरा पेट ज्यादा मोटा है कोई नुस्खा बताएं.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.