बॉडी और मांसपेशियों का दर्द दूर करने के 10 घरेलू नुस्खे – Body and Muscle Pain Home Remedies in Hindi

हमारे शरीर में मांशपेशियों की काफी जटिल प्रणाली होती है और इन मांशपेशियों में कभी भी दर्द उठ सकता है जिसके कारण बदन या बॉडी में दर्द महसूस होना शुरू हो जाता है। यह एक कॉमन समस्या है जो ज्यादातर अत्यधिक या एकदम से ज्यादा काम करने के कारण उत्पन्न होती है।

अधिकतर यह दर्द काम करने के बाद 12 से 48 घंटे के लिए बना रहता है। इसके कारण बदन और मांशपेशियों में अत्यधिक दर्द होता है, थकान महसूस होने लगती है और व्यक्ति अपने रोजाना के सामान्य काम भी नहीं कर पाता।

यदि आपको मांशपेशियों और बॉडी में दर्द हो रहा है तो सबसे पहले आपको खूब पानी पीकर अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखना चाहिए। यदि आपके शरीर में पानी की कमी रहेगी तो मांसपेशियां टाइट हो जाएँगी और उनके चोटिल होने का खतरा बढ़ जायेगा।

साथ ही, आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी अपनी मांशपेशियों के दर्द और बदन दर्द को ठीक कर सकते हैं। यहाँ पर 10 सबसे प्रभावी घरेलू उपचार दिए जा रहे हैं –

1. कोल्ड पैक (Cold Pack)

प्रभावित क्षेत्र में कोल्ड पैक लगाने से दर्द और इन्फ्लामेशन कम होता है। कोल्ड पैक का ठंडापन दर्द वाले स्थान को सुन्न कर देता है जिससे बदन दर्द कम महसूस होता है।

  • एक पतली टॉवल में कुछ बर्फ के टुकड़े बांध लें।
  • अब इसे दर्द वाले स्थान पर 15 मिनट के लिए रखें।
  • इसे हर घंटे दोहराएँ जब तक कि दर्द ठीक न हो जाये।

आप टॉवल की जगह सिंकाई करने वाले बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. गर्म पानी की डुबकी (Hot Water)

गर्म पानी शरीर के रक्त संचार को बढ़ा देता है जिससे दर्द वाली जगह में हीलिंग प्रोसेस तेज हो जाती है। लेकिन इस उपचार को दर्द शुरू होने के 24 घंटे बाद ही इस्तेमाल करें।

  • अपने बाथ टब को गर्म पानी से भर लें और इसमें एक कप सेंधा नमक घोल लें। सेंधा नमक में मैग्नीशियम होता है जो मांसपेशियों को आराम प्रदान करता है।
  • अब अपने पूरे शरीर को इस पानी में 20 मिनट के लिए डुबोये रखें।
  • इस उपचार को लगातार दो-तीन दिन के लिए रोज दो बार करें।

3. टार्ट चेरी (खट्टी चेरी)

एक्सरसाइज करने के बाद होने वाले बदन और मांसपेशियों के दर्द को ठीक करने में टार्ट चेरी काफी मददगार होती है। 2010 में स्कैंडिनेवियन जर्नल ऑफ मेडिसिन एंड साइंस इन स्पोर्ट्स में पब्लिश हुई एक रिपोर्ट के अनुसार टार्ट चेरी में कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेट्री कंपाउंड्स होते हैं जो इन्फ्लामेशन और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

  • रोज एक्सरसाइज या भारी भरकम काम करने के बाद डेढ़ कप टार्ट चेरी का सेवन करें।
  • आप एक कप टार्ट चेरी के जूस को बिना चीनी मिलाये भी सेवन कर सकते हैं।

4. हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक शक्तिशाली दर्दनिवारक और एंटी-इन्फ्लामेट्री एजेंट की तरह काम करती है।

  • एक कप दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इसे हल्की आंच में गर्म करें। इसे चाय की तरह धीरे-धीरे सेवन करें। इसका सेवन रोज दो बार करें।
  • या फिर, ताजा पिसे हुए हल्दी के पाउडर में समान मात्रा में निम्बू का रस और नमक मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे दर्द वाली जगह पर 30 मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर गर्म पानी से धो लें। इसे रोज दो बार दोहराएँ जब तक कि दर्द पूरी तरह से ठीक न हो जाये।

6. अदरक (Ginger)

अदरक एक प्राकृतिक एंटी-इन्फ्लामेट्री एजेंट की तरह काम करता है और शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है जिससे बदन दर्द कम करने में काफी मदद मिलती है। 2010 में यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया (GCSU) के द्वारा की गई स्टडी में यह पाया गया है कि रोज कच्चे या पके हुए अदरक का सेवन करने से एक्सरसाइज या अत्यधिक कामकाज के कारण हुए मांशपेशियों का दर्द ठीक होता है।

  • चार चम्मच ताजा पिसे हुए अदरक को एक कॉटन के कपड़े में टाइट बांध लें। अब इसे एक मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोयें और दर्द वाली जगह पर 15 मिनट के लिए रखें। इस उपचार को लगातार दो-तीन दिन के लिए रोज तीन-चार बार करें।
  • या फिर, एक गिलास गर्म पानी में एक-एक चम्मच अदरक का रस और सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) और थोड़ा सा शहद मिलाकर रोज सेवन करें। इसका सेवन कम से कम दिनों के लिए रोज करें।

7. लाल मिर्च (Cayenne Pepper)

लाल मिर्च में एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) और एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो मांसपेशियों के दर्द, कठोरता और इन्फ्लामेशन को कम करने में मदद करती हैं।

  • तीन चम्मच जैतून के तेल (ओलिव आयल) में एक चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को दर्द वाली जगह पर लगायें। अब ऊपर से साफ कपड़ा बांधकर इसे रातभर के लिए लगा रहने दें। इस उपचार को कम से कम दो-तीन के लिए करें।
  • या फिर, डेढ़ कप नारियल के तेल में पांच चम्मच लाल मिर्च का पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को हल्का गर्म करें और 24 घंटे के लिए रख दें। 24 घंटे के बाद तेल को छान लें और एयर-टाइट जार में डालकर रख लें। रोज दो-तीन बार इस तेज से अपनी मांसपेशियों की हल्के-हल्के मालिश करें।
  • रोज अपने भोजन, सलाद या सूप में लाल मिर्च को डालकर सेवन करने से भी फायदा मिलता है।

8. मेहंदी के पत्ते (Rosemary)

सूखे हों या ताजा, दोनों ही प्रकार के मेहंदी के पत्तों में एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज होती हैं जो मांसपेशियों को आराम प्रदान करती हैं और बदन दर्द को कम करने में मदद करती हैं।

  • 100 gm सूखे मेहंदी के पत्तों को आठ कप पानी में मिलाकर उबालें।
  • फिर इसे 20 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।
  • ठंडा होने के बाद, दर्द वाले अंग को इस मिश्रण में 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें।
  • इस उपचार को दो-तीन दिन के लिए रोज दो-तीन बार करें।

9. सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों का तेल एक natural rubefacient होता है जो स्किन की सरफेस में रक्त के संचार को बढ़ा देता है। इससे मांशपेशियों की कठोरता कम हो जाती है, उनमें रक्त संचार बढ़ जाता है और दर्द कम होने लगता है।

  • 10 लहसुन की कलियों को 6 चम्मच सरसों के तेल में तब तक गर्म करें जब तक कि उनका रंग सुनहरा भूरा न हो जाये।
  • अब इसमें छोटा सा कपूर दाल दें। (optional)
  • इस मिश्रण को ठंडा होने दें और फिर छान लें।
  • अब इस आयल से अपने दर्द वाली जगह पर हल्के-हल्के मालिश करें।
  • इसे रोज दो-तीन बार दोहराएँ।

10. केला (Banana)

ऐंठन के कारण हुए मांसपेशियों और बदन दर्द को ठीक करने में केला को काफी फायदेमंद माना जाता है। केला में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। पोटेशियम की कमी के कारण मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है, ऐंठन होने लगती है और थकान महसूस होने लगती है।

  • बदन और मांसपेशियों का दर्द ठीक करने के लिए रोज पके हुए केलों का सेवन करें।
  • आप केला के मिल्कशेक का भी सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर को पोटेशियम के साथ-साथ कैल्शियम भी भी प्रदान करेगा, जो स्वस्थ मांसपेशियों के लिए जरूरी होता है।

जब भी आपको बॉडी और मांसपेशियों में दर्द तो दर्दनिवारक गोलियां लेने कि जगह इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाएं। यदि फिर भी दर्द ठीक नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से जाँच कराएँ।

15 Responses

  1. विशाल कहते हैं:

    सर मेरी पूरी बॉडी में दर्द काफी समय से होता आ रहा है। इलाज बताएं।

  2. फारूक मेमन कहते हैं:

    मुझे सर दर्द और पूरा शरीर दर्द करता है और थकान डिप्रेशन और कान से आवाज आती है।

  3. सरफराज कहते हैं:

    मुझे बॉडी में दर्द तो होता है पर मेरा सर जाम रहता है, फ्रेश फील नहीं कर पाता और लेफ्ट साइड में बॉडी दर्द करता है. कमजोरी महसूस होती है. प्लीज उपाय बताएं.

  4. Honey कहते हैं:

    मुझे 6 महीने से आर्म्स में दर्द हो रहा है और कभी गर्दन के पीछे, कभी लेग्स में भी दर्द होता है. काफी टेस्ट करवाया हूँ, समझ नहीं आता क्या करूँ.

  5. हीना कहते हैं:

    मेरी फिंगर की बोन में बहुत दर्द रहता है.

  6. jaldhara कहते हैं:

    मुझे बॉडी पे इचिंग (खुजली) होती है. फिर खुजली बंद होने के बाद एकदम से सूज जाता है. ज्यादातर हथेलियों पर होती है, इसे कैसे ठीक करूँ?

  7. मोहम्मद अफजल कहते हैं:

    मेरे कंधे से लेकर हांथों में बहुत ज्यादा दर्द है, में क्या करूँ?

  8. ललन कुमार कहते हैं:

    आधे शरीर में दर्द होता है.

  9. संजीत कुमार कहते हैं:

    सर मेरे शरीर के दाहिने तरफ कन्धा से लेकर तलवा तक दर्द कमजोरी रहता है और मासपेशी में खिंचाव नस मोटा लगता है मेरा उम्र 32 है

  10. विकास कहते हैं:

    मेरे सारे शरीर में दर्द रहता है, मांशपेशियों में खिंचाव और तनाव रहता है प्लीज कोई उपाय बताएं.

  11. अनुराग मौर्य कहते हैं:

    मेरी पूरी बॉडी में दर्द होता है 2 साल से बहुत ज्यादा, 2 साल पहले पीलिया हुआ था तभी से आज तक पूरी बॉडी में दर्द रहता है. सर अब साड़ी जांचे करवा चुके हैं कुछ निकला भी नहीं है. दर्द की दवाई खाते हैं फिर भी आराम नहीं मिलता है. हाथ और पैर में तो बहुत ही दर्द होता है और कमजोरी भी लगती है. कोई भी काम करने का मन नहीं करता है. प्लीज कोई उपाय बताएं प्लीज सर.

  12. खेमराज कहते हैं:

    मेरे पैर से लेकर कमर तक बहुत दर्द होता है, चलना नहीं होता मेरी उम्र 36 की है और कमर सीधी नहीं रहती, पैर में मुन्गियाँ आती हैं.

  13. विनेश शास्त्री कहते हैं:

    मुझे मेरी बॉडी काम करने के समय साथ नहीं देती. हर समय शरीर में घबराहट होती है. काम करने के समय शरीर कमजोर हो जाता है और डिप्रेशन आता है. मैंने हर उपाय किया. डॉक्टर्स की सलाह भी ली. मैंने सोचा शराब पीने से यह प्रॉब्लम होगी तो मैंने एक साल तक शराब भी नहीं पी, फिर भी यह प्रॉब्लम है. कोई उपाय हो तो प्लीज हमें बताएं.

  14. विकास कहते हैं:

    मेरी पूरी बॉडी में जकड़न और weakness होता है।

  15. बंटी कहते हैं:

    back pain और पूरी बॉडी में दर्द की वजह क्या है? हर इलाज करवाया पर लेकिन कुछ दिनों के आराम के बाद फिर से वही समस्या.

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