बाल झड़ने से रोकने वाले 10 फूड्स – Foods to Stop Hair Fall in Hindi

बालों की हेल्थी ग्रोथ के लिए उन्हें अच्छा न्यूट्रीशन मिलना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप अत्यधिक बाल झड़ने या स्लो हेयर ग्रोथ की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने न्यूट्रीशन डाइट पर ध्यान देना चाहिए।

बाल एक तेजी से बढ़ने वाले ऊतक होते हैं और आप क्या खाते हैं उसका सीधा असर आपके बालों की ग्रोथ पर पड़ता है। बालों की हेल्थी ग्रोथ के लिए कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन A, C, E, B5, B6 और B12, आयरन, जिंक, प्रोटीन, एसेंशियल फैटी एसिड्स, सिलिका, सल्फर और जर्मेनियम की जरूरत होती है।

बालों की ग्रोथ के लिए आप कई महँगे प्रोडक्ट्स पर पैसे खर्च कर सकते हैं। लेकिन बाल झड़ने से रोकने का और उन्हें सुंदर बनाने का सबसे अच्छा तरीका होता है अपने खानपान पर ध्यान देना। ऐसे कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं और बाल झड़ने की समस्या को दूर करते हैं।

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यहाँ पर बाल झड़ने से रोकने वाले 10 सबसे कारगर खाद्य पदार्थ दिए जा रहे हैं

1. अंडा

बालों के लिए प्रोटीन एक प्रमुख घटक होता है, इसलिए अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडा का सेवन करें। साथ ही, अंडा बायोटिन और अन्य बी विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन को हाई क्वालिटी प्रोटीन माना जाता है और यह बालों की ग्रोथ और मजबूती को बढ़ाने में काफी मदद करता है।

ज्यादा से ज्यादा फायदा लेने के लिए अंडे को पूरा (सफ़ेद भाग और जर्दी) खाएं। खासतौर से अंडे के सफेद भाग में मौजूद प्रोटीन शरीर में प्रोटीन के अबशोषण को बढ़ावा देता है। रोज या हर दो दिन में एक अंडे का सेवन करें। आप अंडे को अपनी इच्छानुसार तलकर या उबालकर सेवन कर सकते हैं।

2. सैल्मन

सैल्मन एक प्रकार की फिश होती है जो आपके ब्रेन, रक्त कोशिकाओं, स्किन और हेयर के स्वास्थ्य लिए फायदेमंद होती है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का अच्छा स्त्रोत होती है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती है।

साथ ही, इसमें अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन, बी विटामिन्स (खासतौर से विटामिन बी12) और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व बालों की ग्रोथ के लिए काफी लाभकारी होते हैं और बालों की कई समस्याएं जैसे ड्राई हेयर और अत्यधिक हेयर लॉस को कम करने में मदद करते हैं।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार सैल्मन मछली का सेवन करें। आप सैल्मन को भूनकर या उबालकर सेवन कर सकते हैं। साथ ही, आप अन्य फैटी फिश जैसे हिलसा, सार्डिन, ट्राउट और मैकरील (mackerel) का भी सेवन कर सकते हैं।

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3. लीन मीट

शरीर को उच्च गुणवत्ता वाले हेयर उत्पादित करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। लीन मीट में अच्छी खासी मात्रा में प्रोटीन, बी विटामिन्स, आयरन और जिंक पाए जाते हैं।

हेयर ग्रोथ को तेज करने के लिए हफ्ते में दो-तीन बार लीन मीट का सेवन करें। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए डिब्बाबंद मीट की जगह ताजा मीट का सेवन करें। आप मीट को सूप, सलाद या सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं।

नोट – यदि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो मीट का बिलकुल भी सेवन न करें।

4. फलियां

फलियों में काफी कम कैलोरीज होती हैं और इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, बी विटामिन्स, विटामिन सी, जिंक और मिनरल्स पाए जाए हैं जो हेयर ग्रोथ के लिए लाभकारी होते हैं। फलियों में आयरन भी होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है।

अपने बालों को जरूरी पोषक पदार्थ देने के लिए विभिन्न प्रकार की ताजा और सूखी फलियां जैसे राजमा, चने, सोयाबीन, काले सेम, नेवी बीन और पिंटो सेम का सेवन करें। फलियों को आप सलाद, पुलाव या सब्जी बनाकर सेवन कर सकते हैं। या फिर, फलियों को धनिया की तरह सब्जी के ऊपर छिड़ककर या उसमें घोलकर भी सेवन किया जा सकता है।

5. सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज में बाल झड़ने से रोकने वाले वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, बायोटिन, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, बी विटामिन्स, विटामिन्स ई, मैग्नीशियम और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड्स भी भरपूर होती हैं।

आप अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए रोज एक मुट्ठी कच्चे सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। साथ ही, आप इन्हें सलाद पर छिड़ककर या सब्जी में घोलकर भी सेवन कर सकते हैं। लेकिन इनका अत्यधिक सेवन न करें क्योंकि इनमें हाई कैलोरी और फैट कंटेंट पाया जाता है।

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6. नट्स

नट्स में व्यापक किस्म के पोषक पदार्थ जैसे प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स, हेल्थी फैट्स और फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो बाल झड़ने की समस्या को ठीक करने में मदद करने के साथ-साथ बालों को रूखा होने से भी बचाते हैं।

यहाँ तक कि यदि आप नट्स का नियमित रूप से सेवन करें तो आप अपने बालों को कई सालों तक हेल्थी रख सकते हैं। आप अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के नट्स जैसे बादाम, मूंगफली, अखरोट और काजू को शामिल कर सकते हैं। इनकी थोड़ी सी मात्रा का सेवन करने से ही बालों के विकास में पूर्ण सहायता मिलती है। रोज रात को एक मुट्ठी नट्स को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह सेवन करें। या फिर, आप इन्हें अपनी सलाद, पास्ता, मिठाई, खिचड़ी आदि में मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

7. पालक

पालक में अत्यधिक मात्रा में पोषक पदार्थ और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए इसे बालों को मोटा लंबा करने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इस हरी सब्जी में विटामिन बी,सी और ई, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में होते हैं जो बालों को लंबा बनाये रखने के लिए जरूरी होते हैं।

आप पालक को जूस, सूप, सलाद, सब्जी आदि के रूप में सेवन कर सकते हैं। बाल झड़ने से रोकने के लिए आप पालक के आलावा अन्य हरी सब्जियों जैसे पत्तागोभी, ब्रोकली, भिंडी आदि का भी सेवन कर सकते हैं।

8. जई

जई में भी भरपूर मात्रा में बी विटामिन्स, जिंक, प्रोटीन और कॉपर पाए जाते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। साथ ही, इसमें हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन भी भरपूर होते हैं।

रोज अपने नाश्ते की शुरुआत एक कटोरी जई के दलिये से करें। आप जई से बने अन्य पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं। यदि आप जई को अपनी सलाद में शामिल करना चाहते हैं तो पहले इसे कुछ घंटों के लिए पानी में डुबोकर रखें, इससे जई की न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ती है।

9. गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है जो बालों को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन A खोपड़ी में हेल्थी सीबम के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है।

गाजर को आप कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं जिसमें सबसे अच्छा तरीका होता है जूस बनाकर सेवन। आप इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं। रोज अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गाजर के जूस से करें। आप गाजर को सूप, सलाद, सब्जी आदि के रूप में भी खा सकते हैं।

10. शकरकंद

नियमित शकरकंद का सेवन करके आप आसानी से बालों को झड़ने से रोक सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है, जिसे हमारा शरीर विटामिन A में परिवर्तित करता है।

विटामिन A बालों के हेल्थी सेल्स के निर्माण को बढ़ावा देता है। साथ ही, शकरकंद में अत्यधिक मात्रा में विटामिन सी, कॉपर, आयरन और प्रोटीन भी होता है।

आप शकरकंद को उबालकर या भूनकर सेवन कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए खाद्य पदार्थ आपके शरीर को भरपूर पोषण प्रदान करेंगे और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करेंगे। इसलिए यदि आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इन्हें अपने भोजन में शामिल करें।

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