अमरूद और उसकी की पत्तियों के 10 फायदे – Guava and Its Leaves Benefits in Hindi

अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है। अमरूद के पेड़ की पत्तियों, बीज और छाल के भी कई फायदे होते हैं। आज इस लेख के जरिये हम आपको इन्ही फायदों के बारे में बताएँगे।

अमरूद में अत्यधिक मात्रा में vitamin C और A पाया जाता है। एक अमरूद के फल में एक समान आकार के संतरे से चार गुना ज्यादा vitamin C होता है और एक निम्बू से दस गुना ज्यादा vitamin A होता है।इसमें vitamin B2, E और K, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर, folate, iron, मैंगनीज, फॉस्फोरस और पोटेशियम भी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें न के बराबर fat होता है। इसमें रासायनिक उपचार और छिड़काव न होने के कारण यह पूरी तरह से प्राकृतिक होता है।

कई व्यंजनों में भी इस फल को मिठास और स्वाद देने के लिए किया जाता है। अमरूद का जूस भी एक अच्छी refreshing drink होती है। इसको आप sauce, candies, jams और jellies में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अमरूद के दस सबसे कारगर स्वास्थ्य लाभ नीचे दिए जा रहे हैं –

1. Oral Health को ठीक रखता है

दांतों में फैला plaque ज्यादातर oral problems का कारण होता है। अमरूद की पत्तियों में मौजूद anti-plaque properties इसके उपचार के लिए काफी फायदेमंद हैं।

मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आयुर्वेदिक डॉक्टर्स अमरूद की नई कोमल पत्तियों के पेस्ट का सेवन करने की सलाह देते हैं। इन पत्तियों में मौजूद anti-inflammatory, analgesic और antimicrobial properties मसूड़ों की सूजन को दूर करती हैं मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ने नहीं देतीं।

आप दांतों के दर्द, सूजे मसूड़े और मुंह के छालों के उपचार में भी अमरूद की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अमरूद की छोटी टहनियों को भी दातून के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

अपने मुंह को स्वस्थ रखने के लिए रोज दो कोमल पत्तियों को चबाएं। आप चार-पांच पत्तियों को नमक के पानी में उबालकर homemade mouthwash भी बना सकते हैं।

2. ह्रदय को स्वस्थ रखता है

1993 में Journal of Human Hypertension में पब्लिश हुई एक study के अनुसार अमरूद के नियमित सेवन से blood pressure और blood lipid कम होता है। इसका कारण है इसमें मौजूद potassium, vitamin C और soluble fiber content। Potassium steady heartbeat को maintain करने में मदद करता है और उच्च रक्तचाप को control करता है। Vitamin C small blood vessels को healthy रखता है।

इसके साथ ही अमरूद के गुलाबी गूदे में पाया जाने वाला lycopene हृदय रोग होने की सम्भावना को कम करता है।

अमरूद की सूखी पत्तियों की चाय बनाकर पीने से high cholesterol, low-density lipoprotein (LDL या ‘bad’ cholesterol) और triglycerides का level कम होता है। यह heart और vascular system को healthy रखती है।

3. दस्त को ठीक करता है (Treats Diarrhea)

अमरूद की पत्तियां डायरिया फैलाने वाले बैक्टीरिया को रोकती हैं। 2008 में हुई एक study के अनुसार अमरूद की पत्तियां staphylococcus aureus bacteria की growth को रोकती हैं जो डायरिया का सबसे मुख्य कारण होता है।

दस्त लगने पर अमरूद की पत्तियों की चाय बनाकर दिन में दो-तीन बार पियें। यह मल को रोकती है, पेट दर्द को कम करती है, पतले दस्त को कम करती है और डायरिया को जल्दी ठीक करती है।

अमरूद का फल भी digestive system के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद antibacterial property digestive tract को clean करती हैं, bacterial और microbial growth को रोकती है और इसमें मौजूद fiber content proper digestion और excretion को promote करता है।

पेट को स्वस्थ रखने के लिए रोज अमरूद की पत्तियों को चबाएं।

4. मधुमेह को नियंत्रित करता है (Controls Diabetes)

मधुमेह के उपचार के लिए Chinese medicines में सालों से अमरूद का प्रयोग किया जा रहा है। 1983 में American Journal of Chinese Medicine में पब्लिश हुई एक study के अनुसार अमरूद के जूस में hypoglycemic effect मौजूद होता है जो diabetes mellitus का उपचार करता है।

अमरूद में मौजूद rich fiber content और इसका low glycemic index मधुमेह के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। फाइबर sugar level को regulate करता है और low glycemic index sugar level को अचानक बढ़ने से रोकता है।

रोज एक या दो अमरूद को छीलकर खाने से blood sugar level टिक रहता है। अमरूद की पत्तियों की चाय पीने से मधुमेह का खतरा कम होता है। चाय बनाने के लिए नीचे दी गई steps follow करें –

  • अमरूद की कोमल पत्तियों को सुखा लें और फिर पीसकर पाउडर बना लें।
  • एक चम्मच अमरूद के पाउडर को एक कप गर्म पानी मे डालें।
  • अब इसे पांच मिनट के लिए ढककर रख दें और फिर छान लें।
  • इस चाय को रोज एक बार सेवन करें।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है (Improves Your Immunity)

इसमें अत्यधिक मात्रा में vitamin C होने के कारण यह शरीर की immunity बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद है। हमारी immunity ही हमारे शरीर की defence mechanism होती है जो विभिन्न बिमारियों और इन्फेक्शन से हमें बचाती है। साथ ही अमरूद में मौजूद anti-inflammatory properties और इसकी inflammatory molecules जैसे prostaglandins को रोकने की काबिलियत हमें बिमारियों से मुक्त रखती है।

सर्दी-जुकाम, खांसी और flu से बचे रहने के लिए रोज एक अमरूद का सेवन करें। आप इसे सलाद या सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

6. कैंसर के खतरे को कम करता है

अमरूद में lycopene, quercetin, vitamin C और various polyphenols होते हैं जिनमें anticancer या antitumor properties होती हैं। यह पदार्थ potent antioxidants की तरह काम करते हैं और कैंसर पैदा करने वाले free radicals को खत्म करते हैं।

2010 में journal Nutrition and Cancer में पब्लिश हुई एक research के अनुसार अमरूद prostate tumors की size को कम करने में मदद करता है। अमरूद के नियमित सेवन से पुरुषों में prostate cancer होने की सम्भावना कम होती है।

इसके नियमित सेवन से अन्य cancer जैसे breast, mouth, skin stomach, colon और cancer होने की सम्भावना भी कम होती है।

7. दृष्टि में सुधार लाता है (Improves Vision)

अमरूद vitamin A का काफी अच्छा source है जो आंखों की दृष्टि को सुधारता है रतौंधी (night blindness) होने से बचाता है। Vitamin A cornea को स्वस्थ और साफ रखता है और eye cells को protect करता है। साथ ही अमरूद में मौजूद vitamin C आंखों की capillaries को स्वस्थ रखता है और retinal cells की proper functioning को maintain रखने में मदद करता है।

इसके नियमित सेवन से उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आँखों की परेशानियाँ जैसे मोतियाबिंद और muscular degeneration भी slow हो जाता है।

रोज एक अमरूद या इसके जूस सेवन करें और अपनी आंखों को स्वस्थ रखें।

8. दिमाग को स्वस्थ और एक्टिव बनाये रखता है (Stimulates Cognitive Function)

दिमाग हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है जिसे अमरूद के सेवन से स्वस्थ बनाये रखा जा सकता है। यह दिमाग के cognitive functions को stimulate करता है और focus को तेज करता है।

इसमें मौजूद vitamin C और अन्य powerful antioxidants दिमाग को पोषण देते हैं और mental functioning को improve करते हैं। साथ ही इसमें vitamin B3 और B6 होते हैं जो दिमाग के blood circulation को improve करते हैं।

अमरूद में potassium भी होता है जो दिमाग की electrical conductivity को maintain करता है और thinking power और recall capacity के लिए जरुरी होता है।

इसलिए अपने दिमाग को तेज करने के लिए इस फल का नियमित सेवन करें।

9. त्वचा को स्वस्थ रखता है

अमरूद खास तौर से लाल अमरूद में strong antioxidant properties होती हैं। Antioxidants शरीर में मौजूद free radicals को खत्म करते हैं।

उम्र बढ़ने के साथ-साथ होने वाली skin problems जैसे झुर्रियां (wrinkles), saggy skin dryness और dull complexion को दूर करने के लिए अमरूद काफी फायदेमंद होता है। इसें मौजूद vitamin C collagen और elastin के production को stimulate करता है। यह दोनों proteins (collagen और elastin) skin को firm और elastic बनाये रखते हैं।

इसके अतिरिक्त अमरूद और इसकी पत्तियों में astringent properties होती हैं जो skin texture को improve करती हैं, सूरज की ultraviolet rays से skin को damage होने से बचाती हैं और चेहरे पर मुंहासे नहीं होने देतीं।

10. थाइरोइड को स्वस्थ रखता है

थाइरोइड गले में मौजूद gland होती है जो hormones और organ system function को regulate करती है। अमरूद copper का बहुत ही अच्छा source होता है जो थाइरोइड को स्वस्थ रखने के लिए काफी जरुरी तत्व होता है। Copper hormone production और absorption o control करने में मदद करता है।

इस फल में potassium और powerful anti-inflammatory properties भी होती हैं जो thyroid functioning को improve करती हैं।

अपनी थाइरोइड ग्रंथि को स्वस्थ रखने के लिए अमरूद का सेवन नियमित करें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.